Bharat Express

रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच घी मिलाकर पियें, गायब हो जाएगी पेट की ये बीमारी

डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा घी का इस्तेमाल खाने में करना चाहिए. लेकिन सवाल यह उठता है कि कैसे और खाने का सही वक्त क्या है?

इस बीमारी से बचाएगा घी

इस बीमारी से बचाएगा घी

Desi Ghee Benefits: आजकल के लाइफस्टाइल में जिस तरह का खान-पान है उससे पेट की समस्याएं होना जाहिर हैं. आज के दौर में हर व्यक्ति कब्ज और एसिडिटी से जूझ रहा है. कहने को तो ये आम समस्या है लेकिन इसे नजरअंदाज किया जाए तो आगे जाकर परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है. पेट संबंधी समस्याओं का समाधान पाने के लिए कई लोग डॉक्टर से सलाह लेते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे घरेलु नुस्खे से भी खत्म कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में घी का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए साथ ही जानेंगे इसे पीने का सही वक्त क्या है?

रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच घी मिलाकर पियें

देसी घी को सेहत का खजाना माना जाता है. आजकल की खराब लाइफ्लटाइल में स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए. हालांकि आजकल लोग मोटापे की वजह से देसी घी खाने से परहेज करने लगे हैं. लेकिन सवाल यह उठता है कि घी को डाइट में शामिल करना चाहिए या नहीं? यदि इसे सही तरीके से डाइट में शामिल किया जाए तो ये वजन बढ़ाने नहीं बल्कि घटाने में मदद करता है. अगर आप घी का भरपूर फायदा लेना चाहते है तो इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया से लेकर त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा.

इस बीमारी से बचाएगा घी

कब्ज की समस्या को करें दूर

जिन लोगों को पेट और कब्ज की समस्या रहती है उन्हें देसी घी में 1 चम्मच घी मिलाकर रोजा सुबह पीना चाहिए. इससे बड़ी और छोटी दोनों आंत की ड्राईनेस खत्म हो जाती है. इतना ही नहीं जिन लोगों को फास्ट फूड खाना पसंद है उन्हें इस स्थिति में खाना पचाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में  मांसेपशिया की समस्या होने पर गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

देसी घी आंखों के लिए कारगार साबित होता है. देसी घी आंखों, स्किन और पेट सभी के लिए फायदेमंद होता है. ये एक कूलिंग एजेंट के जैसे काम करता है. देसी घी खाने से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जो आई ड्राइनेस को दूर करता है. जब आप इसे गुनगुने पानी में डालकर पीते हैं तो इसे फायदा भरपूर मिलता है.

ये भी पढ़ें:Winter Outfit Ideas 2023: विंटर में अपने वार्डरोब को बनाएं और भी स्टाइलिश, इन 6 ट्रेंडी चीज़ों को करें शामिल

कफ की समस्या को दूर करे

नियमित रूप से गुनगुना पानी में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है. यह नाक, गले और छाती के इन्फेक्शन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. खाली पेट घी के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है, वहीं फीवर और कॉमन कोल्ड जैसे बीमारी को ठीक करना आसान हो जाता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read