Bharat Express

इंदौर में भिखारियों का ‘जलवा’ दिन में मांगते भीख और रात को होटल में करते थे आराम

दिन में सड़कों पर भीख मांगने वाले ये लोग रात में होटल में आराम करते थे. पुलिस ने इस गिरोह को पकड़कर राजस्थान वापस भेज दिया.

प्रतीकात्मक चित्र

MP News: मध्य प्रदेश के इंदौर में भिखारियों के एक समूह की जीवनशैली जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इस समूह के लोग दिन में सड़कों पर भीख मांगते थे, लेकिन रात को होटल में आराम करते थे. इंदौर पुलिस ने इस गैंग को पकड़ा, जिसमें 11 बच्चे और 11 महिलाएं शामिल थीं. ये सभी लोग राजस्थान से इंदौर आए थे. पुलिस ने अब इन्हें उनके मूल स्थान राजस्थान वापस भेज दिया है.

महिला एवं बाल विकास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह समूह दिनभर शहर के अलग-अलग स्थानों पर भीख मांगता था और फिर होटल में रात बिताता था. अधिकारी ने यह भी कहा कि इन लोगों को वापस भेजने से पहले काउंसलिंग की गई. इसके बाद शहर के होटलों, लॉज और आश्रय स्थलों के मालिकों को सख्त चेतावनी दी गई है कि वे ऐसे लोगों को अपने यहां न ठहराएं, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने देश के 10 शहरों को भिखारी मुक्त बनाने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसमें इंदौर भी शामिल है. स्थानीय प्रशासन ने शहर में भीख मांगने पर प्रतिबंध लगा दिया है और अब तक 100 भिखारियों का पुनर्वास किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- क्या देशहित के खिलाफ काम कर रहे हैं NGO? Income Tax विभाग ने 5 संस्थाओं के खिलाफ लगाए सनसनीखेज आरोप, यहां जानें पूरा मामला

-भारत एक्सप्रेस

Also Read