Bharat Express

विदेश मंत्री जयशंकर ने इंडिया की ग्लोबल जियो पॉलिटिक्स पर की चर्चा, कहा- “अच्छे लोगों के साथ आप अच्छे हैं, मुश्किल लोगों के साथ आप पीछे हटते हैं”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को मैसूरु में आयोजित ‘मोदी सरकार की विदेश नीति’ पर एक इंटरैक्टिव सत्र में ग्लोबल जियो पॉलिटिक्स पर भारत की प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला.

S JAYSHANKAR

एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को मैसूरु में आयोजित ‘मोदी सरकार की विदेश नीति’ पर एक इंटरैक्टिव सत्र में ग्लोबल जियो पॉलिटिक्स पर भारत की प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला. “मुझे लगता है कि ऐसे क्षण होते हैं जब ऐसा होता है, जैसा कि मैंने कहा, अच्छे लोगों के साथ, आप अच्छे हैं. कठिन लोगों के साथ, कभी-कभी पीछे हटना आवश्यक होता है. लेकिन मैं यह कहूंगा क्योंकि यह पिछले साल का मेरा अनुभव रहा है.” जयशंकर ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषणों पर सवाल उठाते हुए भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना करते हुए कहा.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की प्रशंसा की

पिछले साल लाहौर की रैली में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने  अपनी स्वतंत्र विदेश नीति के लिए भारत की प्रशंसा की और विदेश मंत्री जयशंकर की एक वीडियो क्लिप चलाई. इमरान ने कहा, “भारत और पाकिस्तान को एक ही समय में आजादी मिली, अगर नई दिल्ली कड़ा रुख अपना सकती है और अपने लोगों की जरूरतों के अनुसार अपनी विदेश नीति बना सकती है तो वे कौन हैं जो लाइन पर चल रहे हैं.

इमरान ने अपनी प्रचार रैलियों में अपने वीडियो चलाए

इमरान ने राष्ट्रीय गौरव की मिसाल के तौर पर अपनी प्रचार रैलियों में अपने वीडियो चलाए. इसके अलावा, श्रीलंका में, जयशंकर के यूरोपीय पाखंड के खिलाफ खड़े होने के वीडियो वायरल हो गए हैं. “कभी-कभी आपको यह कहते हुए बिठाया जाता है कि भारत ऐसा कैसे कर सकता है? आप इस स्थिति को कैसे लेते हैं? उस स्थिति में आप खुद से पूछते हैं कि आप क्या करते हैं? तब क्या आप समझौतावादी होते हैं या आप ऐसा करते हैं?” आपका नज़रिया पार है? और अगर कोई बहुत ही आत्म-केंद्रित हो रहा है, तो वे केवल अपने हित को देख रहे हैं, अपने दृष्टिकोण को, न कि अधिकारों को. उन्हें बताएं कि अन्य दृष्टिकोण हैं और अन्य रुचियां हैं, आदि ,” जयशंकर ने कहा.

ये भी पढ़ें- अफ्रीका और मिडिल-ईस्ट में हथियारों का निर्यात करेगा भारत, नए प्लान पर चल रहा काम

अपने दक्षिण एशियाई गौरव का चेहरा बनने और क्या दक्षिण एशियाई देशों के लिए वैश्विक भू-राजनीति में खुद को मुखर करने का समय आ गया है, इस पर प्रतिक्रिया देते हुए जयशंकर ने कहा, “बहुत सारे देश आज अलग-अलग तरीकों से महसूस कर रहे हैं कि वे धक्का महसूस कर रहे हैं. वे महसूस कर रहे हैं कि उनकी बात नहीं सुनी जा रही है. और जिस हद तक वे दूसरों को पीछे धकेलते हुए देखते हैं, मुझे लगता है, जैसा कि मैंने कहा, वे इससे सांत्वना प्राप्त कर सकते हैं. कभी-कभी वे इससे हिम्मत लेते हैं. उनमें से कई लोग कहते हैं, ठीक है, मैं यह नहीं कर सकता, लेकिन मुझे खुशी है कि आप इसे कर रहे हैं.

Also Read