Bharat Express

Israel Hamas War: गाजा में अस्‍पताल के बाद अब 900 साल पुराना चर्च तबाह, आरोप इजरायल पर, हमास प्रवक्‍ता गिरफ्तार, 10 पॉइंट्स

इजरायल और हमास की जंग में अब तक हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं. जंग शुरू हुए 14 दिन हो चुके हैं…लेकिन अभी इसके खत्‍म होने के आसार नहीं दिख रहे. इजरायल-फिलिस्‍तीन के ग्राउंड से रोजाना दुखद खबरें आ रही हैं. आइए जानते हैं टॉप-10 ताजा अपडेट्स

Israel strikes on Hamas

इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इज़राइल-हमास युद्ध के परिणामस्वरूप वर्तमान में 301 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. तस्वीर- हमास पर एयरस्ट्राइक की, इनसेट में वो चर्च जहां विस्फोट हुआ.

Israel Hamas Gaza War Situation : पश्चिम एशिया में इजरायल और हमास की जंग तेज होती जा रही है. आज जंग के 14वें दिन गाजा में मौजूद सबसे पुरानी ग्रीक ऑर्थोडॉक्स सेंट पोर्फिरियस चर्च पर हमला किया गया, हमास ने इसका आरोप इजरायल पर लगाया है. हमास की अगुवाई वाले फिलिस्‍तीनी प्रवक्‍ता ने बताया कि कई लोगों के शव मलबे में फंसे हुए हैं और हमले में करीब 8 लोग घायल हुए हैं. गाजा का यह चर्च करीब 900 साल पुराना था. यह 1150 के दशक में बना था. पिछले 11 अक्‍टूबर को हमास के इजरायल पर हमले के बाद शुरू हुई जंग से बचने के लिए यहां कई मुस्लिमों और ईसाइयों ने पनाह ले रखी थी.

गाजा के 100 से अधिक ठिकानों पर के हमले

इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने रात भर में 100 से अधिक गाजा ठिकानों पर हमले किए. आईडीएफ के अधिकारियों ने कहा कि हमले में भाग लेने वाले हमास के सैनिक को मार गिराया. इजरायली सेना का कहना है कि उसने रात भर हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया और लेबनान में आतंकवादी ऑपरेटिव को मार गिराया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यरूशलेम में अरब नगर पालिका कार्यकर्ता पर हमला करने के संदेह में 2 यहूदी लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है.

इजरायली सेना के हत्‍थे चढ़ा हमास का स्‍पोक्‍सपर्सन

इजरायली सेना ने आतंकी संगठन हमास के प्रवक्ता हसन यूसुफ को दबोच लिया है. CNN के मुताबिक, इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने बताया कि सेना ने वेस्ट बैंक में छापेमारी के दौरान यूसुफ को पकड़ा. इससे पहले भी यूसुफ को कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है. युसूफ ने इजरायली जेलों में कुल 24 साल बिताए हैं. इजरायली सेना के बयान में कहा गया कि आईडीएफ (IDF) ने 7 अक्टूबर से अब तक वेस्ट बैंक में 584 वांछित फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया है.

IDF ने मार गिराया हमास की नौसेना का संचालक

इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) का कहना है कि उसने हमास की नौसैनिक कमांडो इकाई के सदस्य को मार डाला है. इसके अलावा आईडीएफ ने एली में जून में हुए घातक हमले के पीछे के आतंकवादी के वेस्ट बैंक स्थित अपार्टमेंट को भी ध्वस्त करने की बात कही.

लाल सागर में यमन से दागीं मिसाइलें, अमेरिकी ठिकानों पर भी हमला

इस बीच अमेरिकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि लाल सागर में अमेरिकी युद्धपोत ने यमन से संभवत: इजराइल पर दागी गई तीन मिसाइलों को रोका है. पेंटागन का कहना है कि यमन की मिसाइलें ‘संभावित’ रूप से इज़राइल को निशाना बनाकर बनाई गई थीं, जो ‘खतरनाक थीं’. वहीं, गाजा पर गुस्से के बीच इराक में अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाकर 2 नए ड्रोन हमले किए जाने की बात भी कही जा रही है.

हमास द्वारा मारे गए थाईलैंड के लोगों की लाशें बैंकॉक भेजी गईं

द टाइम्‍स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट में बताया गया कि हमास के हमले में मारे गए 8 थाई नागरिकों के शव आज थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंचाए गए हैं. हमास ने थाईलैंड, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका समेत कई देशों के नागरिकों को निशाना बनाया, और महिलाओं-बच्‍चों भी का कत्‍ल किया.

यूरोपीय संसद ने हमास को ‘खत्म’ करने का आह्वान किया

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल दौरे के बाद यूरोपीय संसद ने अमेरिका के नक्‍शे-कदम पर चलते हुए हमास को ‘खत्म’ करने का आह्वान किया. यूरोपीय संसद में पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए भी हर जत्‍न किया जाए. ब्रिटेन और फ्रांस के राष्‍ट्रपति भी इजरायल आ चुके हैं, दोनों ने इजरायल का साथ देने की हामी भरी. उन्‍होंने कहा- हमास आतंकवादियों का समूह है, जिसे खत्‍म करना जरूरी है.

 

 

 

यह भी पढ़िए: Israel Palestine Conflict: इजरायल पर दोतरफा हमले, गाजा-लेबनान से रॉकेट-मिसाइलें दागी गईं, मुस्लिम देश हो रहे एकजुट

301 लोग अस्पताल में भर्ती- इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय

इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल-हमास युद्ध के परिणामस्वरूप घायल हुए 301 लोग अस्पतालों में हैं, जिनमें 48 गंभीर हालत में और 173 मध्यम हालत में हैंऋ दक्षिणी इज़राइल में आतंकवादी समूह के बड़े हमले के बाद से कुल मिलाकर 4,834 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें लगभग 1,400 लोग मारे गए थे और कम से कम 203 लोगों को गाजा में अपहरण कर लिया गया था.

हूती विद्रोहियों ने इजराइल की तरफ दागीं 3 मिसाइलें

हमास और हिज्जबुल्लाह के हमलों के बीच इजरायल को अब हूती विद्रोहियों का भी सामना करना पड़ रहा है. हूती विद्रोहियों ने इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया है. ईरान समर्थक हूती विद्रोहियों ने इजराइल की तरफ दागीं 3 मिसाइलें दागीं. इजरायली मीडिया के अनुसार, हमास-इजरायल युद्ध में अब इजराइल के नए दुश्मन हूती विद्रोही भी मैदान में आ गए हैं. इजरायल को उनसे निपटना होगा.

Israel Hamas War ( बमबारी के बाद का नजारा)

गाजा के मुस्लिमों को पनाह नहीं देगा मिस्र

मुस्लिम देश मिस्र (नया नाम इजिप्ट) ने साफ शब्‍दों में कहा है कि वो गाजा के लोगों को अपने यहां पनाह नहीं देगा. एक ओर जहां इजरायल गाजा से लोगों को निकालने पर आमादा है, वहीं, दूसरी ओर अभी तक कोई मुस्लिम देश गाजा से निकाले जाने वाले मुसलमानों को अपने यहां शरण देने को तैयार नहीं है. मुस्लिम देश बात तो कह रहे हैं कि वे फिलिस्‍तीनियों के साथ हैं, लेकिन ये सुहानुभूति जताने से ज्‍यादा कुछ लग नहीं रही. 15 अक्टूबर को मिस्र ने दो टूक ये कह दिया कि वो गाजा के लोगों को अपने सिनाई रेगिस्तान में रुकने की मंजूरी नहीं देगा. ऐसा ही बयान लेबनान की तरफ से भी आया.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read