Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: 39 दिन से जेल में बंद CM केजरीवाल रिहा, PM मोदी बोले- 4 जून के नतीजे अब बिल्कुल स्पष्ट, देश विरोधी हारेंगे

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ी 10 मई की 10 बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

10 बड़ी चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 10 मई की 10 बड़ी खबरें –

39 दिन जेल में रहे केजरीवाल, अब आ गए बाहर

​दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज तिहाड़ जेल से अंतरिम जमानत पर बाहर आ गए. रिहाई के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर पटाखे फोड़े गए. अपने आवास पर पहुंचकर केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा, ”मैंने कहा था कि मैं जल्दी आऊंगा, लो आ गया.”

Arvind Kejriwal

बता दें कि दिल्ली शराब नीति के कथित घोटाले में CM अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया था. वो 40 दिन से जेल में थे. आज सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक अंतरिम ज़मानत दे दी है. वो अब चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए प्रचार भी कर सकेंगे.

4 जून के नतीजे अब बिल्कुल स्पष्ट, देश विरोधी हारेंगे: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे. वहां उन्होंने कहा, “लोकसभा चुनाव के 4 जून को आने वाले नतीजे अब बिल्कुल स्पष्ट हो गए हैं, 4 जून को देश जीतेगा. 4 जून को 140 करोड़ भारतीयों का संकल्प जीतेगा और 4 जून को भारत के विरोधी हारेंगे. 4 जून को आत्मनिर्भर भारत अभियान के विरोधी हारेंगे. 4 जून को CAA, UCC के विरोधी हारेंगे, वोट जिहाद की बात करने वाले हारेंगे.”

EC ने कांग्रेस को कहा- वोटिंग डेटा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई

आज चुनाव आयोग (EC) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सोच-समझकर बयान देने को कहा. दरअसल, चुनाव आयोग ने 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दो फेज की वोटिंग के बाद फाइनल आंकड़े जारी किए थे. इस पर खड़गे ने सवाल उठाए थे. आयोग ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर लिखा- “वोटिंग का आंकड़ा जारी करने में कोई देरी नहीं हुई. फाइनल वोटिंग का डेटा हमेशा वोटिंग के दिन से ज्यादा ही रहता है. 2019 के चुनाव के बाद से हम मैट्रिक्स पर इसे अपडेट कर रहे हैं. हमारे डेटा कलेक्ट करने के तरीके में कोई भी गड़बड़ी नहीं है.”

Election Commission

‘2 पत्नी, 2 लाख सालाना’ बयान पर आज भूरिया ने दी सफाई

कांग्रेस के प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत कर दी. रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांतिलाल भूरिया ने गुरुवार को रतलाम के सैलाना में आयोजित चुनावी सभा में कहा था- ‘जिस व्यक्ति की दो पत्नियां हैं, उसे दो लाख रुपए सालाना दिए जाएंगे.’ भूरिया ने कहा था कि कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में सभी महिलाओं के खातों में एक-एक लाख रुपए देने की भी बात कही है. विवाद बढ़ने पर भूरिया ने आज सफाई दी. बोले कि मैंने व्यंग्य में कहा था, मेरा वो मतलब नहीं था जो भाजपा वाले कह रहे हैं.

एक नेता के लिए मुकदमे मेडल की तरह होते हैं— रवींद्र भाटी

राजस्थान में बाड़मेर लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी और शिव विधायक रवींद्र सिंह भाटी ने कहा कि मैं मानता हूं कि मुकदमे किसी नेता के लिए मेडल की तरह हैं. घर पर जो रज़ाई ओढ़कर सोता रहता है, उस पर कोई मुकदमा नहीं करेगा. जो जनता की आवाज़ उठाएगा, उसके विरुद्ध मुकदमे भी होंगे. लाठी चार्ज भी होगा, जेल भी जाना पड़ेगा. तो हम किसी मुकदमे से डरने वाले नही हैं. उन्होंने कहा कि अमीन खान ने हिम्मतवाला काम किया. अब हरीश चौधरी के चैलेंज का जवाब 4 तारीख को देंगे.

संदेशखाली में महिलाओं पर अत्याचार हुआ तो चुप रहीं ममता: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के माजदिया में पहुंचे. शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर संदेशखाली के मुद्दे पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा किसी भी दोषी को नहीं बख्शेगी. शाह बोले कि ममता बनर्जी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 (सीएए) को लेकर लोगों को ‘गुमराह’ कर रही हैं. यह शर्म की बात है कि ममता बनर्जी ने एक महिला मुख्यमंत्री होने के बावजूद दोषियों को बचाने की कोशिश की. उन्होंने कहा, “संदेशखाली में तृणमूल नेताओं ने धर्म के आधार पर हमारी सैकड़ों बहनों पर अत्याचार किया. ममता दीदी संदेशखाली के अपराधियों को गिरफ्तार करने को तैयार नहीं थीं. उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भी जांच नहीं हुई तो उच्च न्यायालय ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी.’’

Navneet Rana

भाजपा की महिला नेता नवनीत राणा के बयान पर दर्ज हुई FIR

भाजपा की फायरब्रांड नेता नवनीत राणा पर आज एक चुनावी कार्यक्रम में कांग्रेस के खिलाफ ‘आपत्तिजनक’ टिप्पणी करने पर FIR दर्ज किया गया. लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार माधवी लता के पक्ष में प्रचार करने हैदराबाद पहुंचीं नवनीत राणा ने कहा था कि “कांग्रेस के पक्ष में डाला गया हर वोट…पाकिस्तान के लिए होगा”. इस पर नवनीत के खिलाफ राज्य के शादनगर पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करा दी गई.

झारखंड़ की जनता को लूट रही हैं झामुमो और कांग्रेस: छत्तीसगढ़ CM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज झारखंड पहुंचे. उन्होंने सिंहभूमि में कहा— ‘झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की गठबंधन सरकार झारखंड की जनता को लूट रही है. झामुमो-कांग्रेस गठबंधन सरकार भ्रष्टाचार में लिप्त है. भले ही झारंखड और छत्तीसगढ़ खनिज संपन्न राज्य हों, लेकिन छत्तीसगढ़ ने ज्यादा प्रगति की है, जबकि झारझंड अभी भ्रष्टाचार और लूट के कारण पिछड़ा हुआ है.’ मुख्यमंत्री विष्णु देव ने झारखंड के मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस गठबंधन सरकार को मुंहतोड़ जवाब देने की भी अपील की.

‘जीतना मुश्किल, INDI वाले ज़मानत बचाने के लिए लड़ रहे’

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने आज मऊ में INDI Alliance में शामिल दलों की खिल्ली उड़ाई. राजभर बोले— “मैं आपको बता रहा हूं कि उनकी (सपा-कांग्रेस) कोशिश यह है कि उम्मीदवारों की ज़मानत बच जाए. जीतना तो मुश्किल है, तो ये लोग ज़मानत बचाने के लिए लड़ रहे हैं. सपा और बसपा में होड़ लगी है, दोनों दूसरे नंबर पर आने के लिए लड़ रहे हैं.”

चुनाव में सांप्रदायिक-भाषण देने का मामला पहुंचा हाईकोर्ट

लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी भाषण देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में आज याचिका दाखिल की गई है. याचिककर्ता शाहीन अब्दुल्ला, अमिताभ पांडे व देब मुखर्जी ने अपनी याचिका में 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में दिए गए प्रधानमंत्री के भाषण का हवाला दिया है और उस आधार पर कार्रवाई की मांग की है.

— भारत एक्सप्रेस

यह भी पढ़िए: एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: 94 सीटों पर प्रचार थमा क्‍योंकि 7 मई को वोटिंग है, अयोध्या में PM ने किए रामलला के दर्शन

Bharat Express Live

Also Read