Bharat Express

जम्मू-कश्मीर में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 300 स्थानों का किया गया चयन

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य में पर्यटन को लेकर हाल ही में यह कहा था कि इस साल फिल्म पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जाएगा.

Syed Abid Rasheed

सैयद आबिद रशीद

Jammu-Kashmir: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती का नजारा लेने देश विदेश के पर्यटक यहां आते हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य में तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. वहीं सरकार के पर्यटन विभाग ने इस बात की जानकारी दी है कि इस साल केंद्र शासित प्रदेश में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए राज्य में 300 स्थलों का चयन किया है. वहीं राज्य में जी-20 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजन होगा. जोकि जम्मू-कश्मीर के लिए बड़ा अवसर होगा.

200 से अधिक फिल्मों की शूटिंग

आयुक्त सचिव पर्यटन सैयद आबिद रशीद ने कहा कि राज्य में पिछले साल 200 से अधिक फिल्मों की शूटिंग की गई थी. वहीं उन्होंने कहा कि इस साल हमारा ध्यान फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने पर है और इसके लिए हमने फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों के सामने शूटिंग के लिए 300 स्थलों को रखा है.” आबिद रशीद ने कहा, “यूटी में यूरोपीय गंतव्यों की तुलना में कई बेहतर गंतव्य हैं और फिल्मों को बढ़ावा देने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही निर्माताओं को भारी मात्रा में धन की बचत होगी.”

अनछुए स्थलों की होगी खोज- एलजी मनोज सिन्हा 

जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य में पर्यटन को लेकर हाल ही में यह कहा था कि इस साल फिल्म पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जाएगा. जिससे कई अनछुए स्थलों की खोज की जा सके. उन्होंने कहा कि, “यह जम्मू-कश्मीर के लिए अपनी सुंदरता दिखाने का एक शानदार मौका है. शिखर सम्मेलन के माध्यम से, हम जम्मू-कश्मीर में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने में सक्षम होंगे.”

“वेलकम टू कश्मीर” में कश्मीर

श्रीनगर के आईनॉक्स सिनेमा में तारिक भट द्वारा निर्देशित फिल्म ‘वेलकम टू कश्मीर’ के पहले शो के उद्घाटन के मौके पर संवाददाताओं से बात करते हुए आयुक्त सचिव पर्यटन सैयद आबिद रशीद ने ये बातें कहीं. कश्मीरी निर्देशक की यह पहली फिल्म है, जिसे खास तौर पर कश्मीर में शूट किया गया है. वहीं इसकी रिलीज के लिए भी कश्मीर को चुना गया है.

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड प्रेस इंडेक्स में भारत की कम रैंकिंग से जुड़े सवाल पर बोले एस. जयशंकर- ये माइंड गेम खेलने के तरीके

फिल्म की हिरोईन कश्मीरी

फिल्म “वेलकम टू कश्मीर” में लीड अभिनेत्री के रूप में एक लोकल लड़की मतीना राजपूत है. वहीं इस फिल्म के लिए गायक इश्फाक कावा ने कश्मीरी गीत रिकॉर्ड किया है. फिल्म के निर्देशक तारिक भट ने इसे लेकर कहा, “ऐसा पहली बार है कि किसी फिल्म में उप शीर्षक के साथ पूरा एक कश्मीरी गाना होगा ताकि दर्शक गीत को समझ सकें.”

Bharat Express Live

Also Read