Bharat Express

अडानी टोटल गैस और फ्लिपकार्ट के बीच समझौता, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने में मिलेगी मदद

एटीजीएल कोअडानी समूह और फ्रांस की टोटल एनर्जी द्वारा सह-प्रवर्तित कर दिया गया है. यह आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और परिवहन क्षेत्रों में स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए भारत की अगली पीढ़ी के एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है.

ATGL

ATGL

ATGL: भारत की अग्रणी ऊर्जा और शहरी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी,अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) और भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट ने एमओयू पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की. एमओयू के तहत, एटीजीएल फ्लिपकार्ट के साथ काम करेगा, जिसका उद्देश्य सोर्सिंग स्थानों, गोदामों और ग्राहकों के बीच माल की प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक आवाजाही में कार्बन पदचिह्न को कम करने के अपने दृष्टिकोण का समर्थन करना है. एटीजीएल प्राकृतिक गैस और इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख करने के साथ ही स्वच्छ ईंधन विकल्पों पर स्विच करने के लिए डीकार्बनाइजिंग समाधान प्रदान करेगा. इस प्रकार, यह फ्लिपकार्ट की सहायता करेगा.

एटीजीएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी,अडानी टोटल एनर्जी ई-मोबिलिटी लिमिटेड (ATEL) फ्लिपकार्ट की अखिल भारतीय आपूर्ति सीरीज में गोदामों और लॉजिस्टिक्स स्थानों के साथ ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी स्थापित करेगा. यह साझेदारी देश में ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स सेगमेंट को डीकार्बनाइजिंग करने में सहायक साबित होगी, जिसमें प्रति दिन 8 मिलियन से अधिक शिपमेंट होते हैं. अर्थव्यवस्था में वृद्धि को देखते हुए उम्मीद है कि इस मात्रा में और भी अधिक बढ़त होगी. इसके साथ ही, संबंधित कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए समाधानों पर अच्छी तरह से विचार करने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें: 2024 में राहुल या PM मोदी, यूपी-MP के अलावा उत्तर भारत में कौन सबसे ज्यादा पॉपुलर?

सीओपी 26 में, भारत जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध था, जिसमें अर्थव्यवस्था की कार्बन तीव्रता को कम करना और शुद्ध शून्य लक्ष्य प्राप्त करना शामिल था. फ्लिपकार्ट जैसी कुछ प्रमुख भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियां भी शुद्ध शून्य का लक्ष्य लिए हुए. ऐसे में, डीकार्बनाइजिंग परिवहन इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मददगार साबित होगा. एटीजीएल को अडानी समूह और फ्रांस की टोटल एनर्जी द्वारा सह-प्रवर्तित कर दिया गया है. यह आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और परिवहन क्षेत्रों में स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए भारत की अगली पीढ़ी के एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है.

सुरेश पी मंगलानी, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ,अडानी टोटल गैस लिमिटेड, ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करने और उन्हें उनके डीकार्बनाइजेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. इस प्रकार, हम भारत के जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं.” हेमंत बद्री, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड- सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस और री-कॉमर्स, ने कहा, “फ्लिपकार्ट में, हम ऐसे समाधान पेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो हमें एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं, जैसे कि स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को एकीकृत करना और हमारे लॉजिस्टिक्स में इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत. साझा दृष्टिकोण और सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से, हमारा मानना है कि अडानी टोटल गैस लिमिटेड के साथ यह साझेदारी हमारे नेट-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के हमारे प्रयासों का समर्थन करने और पूर्ण विद्युतीकरण को उत्प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो फ्लिपकार्ट की बड़ी स्थिरता दृष्टि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.”

अडानी टोटल गैस के बारे में जानकारी

इसके गैस डिस्ट्रीब्यूशन को देखते हुए, एटीजीएल 33 भौगोलिक क्षेत्रों में अधिकृत है और अपने ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के देश के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 52 जीए में से 33 का स्वामित्व एटीजीएल के पास है और शेष 19 जीए का स्वामित्व इंडियन ऑइल-अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड (आईओएजीपीएल) के पास है, जो अडानी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच 50:50 का जॉइंट वेंचर है. इसके अलावा, एटीजीएल ने अपने ई-मोबिलिटी और बायोमास बिजनेस के लिए क्रमशः 2 पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों, यानिअडानी टोटल एनर्जी ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) औरअडानी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड (एटीबीएल) का गठन किया है. एटीजीएल ने अपने गैस मीटर विनिर्माण व्यवसाय के लिए स्मार्ट मीटर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक 50:50 जॉइंट वेंचर की स्थापना भी की है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read