Bharat Express

बोल्ट-कटर्स, डॉग स्क्वायड, CAPF और NSG के बेस्ट कमांडो… G20 Summit के लिए दिल्ली पुलिस की ‘फुलप्रूफ’ सिक्योरिटी प्लान

सुरक्षा की चिंताओं के बीच दिल्ली पुलिस ने एक अनूठा समाधान खोजा है. अब शिखर सम्मेलन के दौरान अनिर्धारित आंदोलनों से निपटने के लिए बोल्ट कटर और चेन का उपयोग करेंगे.

g20 summit

g20 summit

G20 Summit: 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस ने ‘फुलप्रूफ’ सुरक्षा योजना बनाई है. इस खास मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और कुछ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के जवानों सहित 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात की जाएगी. अधिकारियों ने बताया है कि मध्य प्रदेश के करेरा में अपने प्रशिक्षण केंद्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा आयोजित चार सप्ताह का विशेष प्रशिक्षण सत्र पूरा करने वाली 19 निशानेबाजों को शिखर सम्मेलन के दौरान तैनात किया जाएगा. राइफल दूरबीन से लैस निशानेबाजों को जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और होटलों सहित शहर के रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया जाएगा.

इसके अतिरिक्त, विशेष पुलिस आयुक्त रैंक के अधिकारी आयोजन स्थल कमांडर के रूप में काम करेंगे, जबकि शिखर सम्मेलन के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए 50,000 से अधिक कर्मियों, K9 डॉग स्क्वॉड और घुड़सवार पुलिस को शहर भर में तैनात किया जाएगा.

प्रतिनिधियों के लिए अचूक सुरक्षा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधियों को दिल्ली पुलिस द्वारा फुलप्रूफ सुरक्षा प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए, दिल्ली पुलिस को भारतीय वायु सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और कुछ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियों द्वारा भी सहायता दी जा रही है.

बोल्ट-कटर और चेन

सुरक्षा की चिंताओं के बीच दिल्ली पुलिस ने एक अनूठा समाधान खोजा है. अब शिखर सम्मेलन के दौरान अनिर्धारित आंदोलनों से निपटने के लिए बोल्ट कटर और चेन का उपयोग करेंगे. अधिकारियों ने कहा कि अगर प्रदर्शनकारी खुद को जंजीरों से बांध लें ताकि उन्हें हटाया न जा सके तो इसका इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने मेगा शिखर सम्मेलन की तैयारियों के तहत पिछले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अन्य देशों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय समूहों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों का व्यापक मूल्यांकन किया है.

एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, “हमारे पास दिल्ली पुलिस के विभिन्न खंड हैं जिन्होंने शिखर क्षेत्र के लिए भूमिकाएँ केंद्रित की हैं. इसके अलावा, शहर के अन्य हिस्सों में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने की जिम्मेदारी हमारी है.”

यह भी पढ़ें: India Vs Bharat Dispute: X पर सबसे ज्यादा बार इस्तेमाल किया गया Bharat कीवर्ड, बहस में शामिल हुईं देश की कई दिग्गज हस्तियां

दिल्ली में हाई अलर्ट

अधिकारियों ने बताया कि शिखर सम्मेलन की अवधि के दौरान पूरी राष्ट्रीय राजधानी “हाई अलर्ट” पर रहेगी. जिलों और अन्य इकाइयों के कर्मियों को भी आयोजन के लिए कार्रवाई में शामिल कर लिया गया है. पुलिस ने कहा कि वे सुरक्षा एजेंसियों के साथ भी समन्वय कर रहे हैं और देश के बाहर से खतरों का भी आकलन कर रहे हैं. G20 लीडर्स समिट 9-10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र – भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read