Bharat Express

भारत-नेपाल के बीच व्यापार शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक हुआ समाप्त, आर्थिक सहयोग और व्यापारिक रिश्तों पर बनी बात

India-Nepal Summit: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने साझा किया है कि भारत और नेपाल एक ऐसे रिश्ते को साझा करते रहे हैं जो राजनीतिक या भू-राजनीतिक या आर्थिक मुद्दों तक ही सीमित नहीं है.

भारत-नेपाल के बीच व्यापार शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक हुआ समाप्त

Nepal: नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल के भारत दौरे के बाद विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि भारत-नेपाल व्यापार शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है और आर्थिक सहयोग को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है. इसने दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को भी गहरा किया है. विदेश मंत्रालय (MEA) ने 1 जून को शिखर सम्मेलन के समापन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बयान जारी किया है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ने अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा के दौरान शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

नई दिल्ली में हुए शिखर सम्मेलन ने भारत और नेपाल के प्रमुख व्यापारिक नेताओं, उच्च-स्तरीय सरकारी अधिकारियों, राजदूतों और विशेषज्ञों को सहयोग के रास्ते तलाशने और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाया है. नेपाल की तरफ से जारी बयान के अनुसार, नवाचार को बढ़ावा देने और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए पूंजी और प्रौद्योगिकी लाने की क्षमता के कारण निजी क्षेत्र को विकास में एक अनिवार्य भागीदार कहा है.

इसके अलावा, उन्होंने कृषि के आधुनिकीकरण, कनेक्टिविटी में सुधार, जलविद्युत क्षमता का दोहन, व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को बढ़ावा देने के बारे में भी बात की और इन्हें “हमारी अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक परिवर्तन लाने की कुंजी”

“यह साझेदारी या दोस्ती नहीं है, यह एक परिवार है”

नेपाल के पीएम ने कहा, “इन क्षेत्रों में, नेपाल में निवेश करने में भारत के तुलनात्मक लाभ को कम करके नहीं आंका जा सकता है.” दूसरी ओर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने साझा किया है कि भारत और नेपाल एक ऐसे रिश्ते को साझा करते रहे हैं जो राजनीतिक या भू-राजनीतिक या आर्थिक मुद्दों तक ही सीमित नहीं है. “यह साझेदारी या दोस्ती नहीं है, यह एक परिवार है”. हम भारत से नेपाल और नेपाल से भारत में और अधिक व्यापार और निवेश देखना पसंद करेंगे. मुझे यकीन है कि हम साझा समृद्धि के लिए मिलकर काम कर सकते हैं और पीयूष गोयल ने कहा, दोनों देशों के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read