Bharat Express

Weather Update: दिल्ली-NCR में हुई बारिश के बाद भी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, तपिश बढ़ाएगी इन राज्यों की मुसीबतें

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) सहित पूरे नार्थ इंडिया (North India) में हालिया बारिश (Rains) के बाद भी लोगों को भीषण गर्मी (Heat Wave) से राहत नहीं मिलने वाली है. पिछले कुछ दिनों से पूर्वोत्तर के राज्य, झारखंड और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में जमकर बारिश हुई है.

सांकेतिक तस्वीर

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हाल ही में हुई बारिश के बाद भी लोगों को लू से राहत नहीं मिलने वाली है. पिछले कुछ दिनों से पूर्वोत्तर के राज्यों झारखंड और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में झमाझम बारिश हो रही है. महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में उम्मीद से 10 से 15 गुना ज्यादा बारिश हुई. इसके बावजूद आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, एमपी समेत कई दक्षिणी राज्यों में लू की मार लोगों को परेशान करेगी. ऐसे में हाल ही में हुई असामान्य बारिश मौसम के मिजाज में बढ़ती अनिश्चितता की याद दिलाती है. यह हाल भारत का ही नहीं, पूरे विश्व का है. मई के पहले दो दिनों में बेमौसम बारिश हुई थी. इसके बावजूद, यह वर्ष गर्म और शुष्क रहने की उम्मीद है.

इस बार मई के महीने में जो गर्मी पड़ती थी, वह दिल्ली में नदारद है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है, ‘अप्रैल के आखिरी महीने में और मई के महीने में थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिससे दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी और तेज हवा का दौर चल रहा है. आम तौर पर दिल्ली में हर साल करीब 20 मिलीमीटर बारिश होती है. जबकि पिछले आठ दिनों में करीब 52 मिली लीटर बारिश हो चुकी है.

मई में हुई बारिश के बाद अब गर्मी पड़ेगी

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले 15 साल में तीसरी बार मई के महीने में इतनी बारिश हुई है. दिल्ली में इस महीने अब तक करीब 50 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. इससे पहले मई माह में वर्ष 2014 में 100.2 मिमी और वर्ष 2021 में 144.8 मिमी बारिश हुई थी.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के नसीब में जेल क्यों? जिसने भी PM पद संभाला, उसे मिली फांसी या काल कोठरी

मौसम विभाग का क्या कहना है

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में तेज धूप खिली रहेगी. यह धूप धीरे-धीरे और तीखी होती जाएगी. अभी यह धूप सामान्य से कम है. अभी दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. इसके साथ ही मौसम की गतिविधियों के चलते अगले कुछ दिनों तक हवा लगातार साफ बनी रहेगी. अभी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 130 के आसपास है, जो मध्यम श्रेणी में माना जाता है.

Bharat Express Live

Also Read