Bharat Express

अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं को HC ने किया खारिज, कहा- “सेना की भर्ती प्रक्रिया में ये बड़ा बदलाव होगा”

Agnipath Scheme: केंद्र ने पिछले साल 14 जून को अग्निपथ योजना शुरू की थी, जिसके तहत सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं.

Delhi Highcourt

अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं को HC ने किया खारिज

Delhi High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सोमवार को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस योजना को राष्ट्रीय हित और सशस्त्र बल को बेहतर बनाने के लिए लाया गया है. मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि अग्निपथ योजना में हस्तक्षेप करने की कोई वजह नजर नहीं आती. पीठ ने पिछले साल 15 दिसंबर को याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

बता दें कि केंद्र ने पिछले साल 14 जून को अग्निपथ योजना शुरू की थी, जिसके तहत सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं. इन नियमों के अनुसार साढ़े 17 से 21 वर्ष की उम्र के लोग आवेदन करने के पात्र हैं और उन्हें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाएगा. चार साल के बाद इनमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवा का मौका दिया जाएगा.

SC ने दिल्ली हाई कोर्ट में ट्रांसफर की थीं सभी याचिकाएं

दरअसल, अग्नीपथ योजना के ऐलान होने के बाद से ही कई राज्यों में इसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गए थे. इसके बाद में सरकार ने साल 2022 के लिए भर्ती की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाकर 23 साल कर दी थी, लेकिन इसके बाद भी मामला शांत नहीं हुआ. देश के अलग-अलग हिस्सों में अग्नीपथ स्कीम को चुनौती देते हुए याचिका दायर की गई. जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और सुप्रीम कोर्ट ने सभी मामलों की सुनवाई दिल्ली हाई कोर्ट में ट्रांसफर की थी.

यह भी पढ़ें-   Manish Sisodia Arrested: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद पुलिस अलर्ट, ‘आप’ मुख्यालय और ‘CBI’ दफ्तर में सुरक्षा कड़ी

सेना में भर्ती प्रक्रिया में ये बड़ा बदलाव होगा- HC

आज दिल्ली हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा और सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने दायक याचिकाओं पर फैसला सुनाया. वहीं, केंद्र ने अपना तर्क देते हुए कहा था कि अग्निपथ स्कीम डिफेंस रिक्रूटमेंट (Defense Recruitment) में सबसे बड़े नीतिगत बदलावों में से एक है. सेना की भर्ती प्रक्रिया में ये बड़ा बदलाव होगा.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read