Bharat Express

भारतीय अमेरिकी अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष का पदभार संभाला

अजय बंगा विश्व बैंक के नए अध्यक्ष बने विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में से किसी एक का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं.

भारतीय अमेरिकी अजय बंगा विश्व बैंक के नए अध्यक्ष बने. यह वैश्विक वित्तीय संस्थानों, विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में से किसी एक का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं. विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों द्वारा पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने गए बंगा की नियुक्ति की घोषणा तीन मई को की गई थी. राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले उन्हें इस पद के लिए नामित किया था.

विश्व बैंक ने शुक्रवार को एक ट्वीट में अजय बंगा का गर्मजोशी से स्वागत किया, साथ ही बैंक के मुख्यालय में प्रवेश करते हुए उनकी एक तस्वीर भी साझा की. विश्व बैंक ने कहा, ‘विश्व बैंक समूह के नए अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा का स्वागत करने में हमारा साथ दें. हम रहने योग्य ग्रह पर गरीबी से मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने ट्वीट किया, ‘मैं अजय बंगा को शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि वह आज विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अपनी नई भूमिका ग्रहण कर रहे हैं. मैं अच्छा करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमारे संस्थानों के बीच गहरी साझेदारी जारी रखने की आशा करती हूं.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- उनका काम नफरत बांटना, हम मोहब्बत बांटते हैं

अजय बंगा कौन हैं?

अजय बंगा विश्व बैंक के अध्यक्ष का पद संभालने वाले पहले भारतीय अमेरिकी बने। उन्होंने डेविड मलपास से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने फरवरी में पद छोड़ने की घोषणा की थी। विश्व बैंक में अपनी भूमिका से पहले, बंगा ने जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्य किया और लगभग 24,000 कर्मचारियों के कार्यबल वाले वैश्विक संगठन मास्टरकार्ड में अध्यक्ष और सीईओ का पद संभाला.

अमेरिका के लिए साझेदारी के सह-अध्यक्ष थे. वह 2021 में अपनी स्थापना के समय जनरल अटलांटिक के जलवायु-केंद्रित फंड, बियॉन्डनेटजेरो के सलाहकार बने. बंगा ने मध्य अमेरिका के लिए साझेदारी के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जो निजी संगठनों का एक गठबंधन है जो अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास में वंचित आबादी में आर्थिक अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए काम करता है.

Bharat Express Live

Also Read