Bharat Express

पंजाब में निवेश में उछाल, सभी क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा

पंजाब राज्य की विशाल विनिर्माण क्षमता का दोहन करने के इच्छुक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों निवेशकों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में तेजी से प्रमुखता प्राप्त कर चुका है.

Investment Surge in Punjab

पंजाब में निवेश में उछाल

Punjab : पंजाब, जो अपने रणनीतिक स्थान, कुशल कार्यबल और निवेशक-अनुकूल नीतियों के लिए जाना जाता है, राज्य की विशाल विनिर्माण क्षमता का दोहन करने के इच्छुक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों निवेशकों के लिए एक पसंदीदा प्रमुखता प्राप्त कर चुका है. ऑटोमोटिव, खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे अलग – अलग क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश का दावा करते हुए पंजाब ने सतत विकास के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करके सफलतापूर्वक अपने आर्थिक परिदृश्य में विविधता ला दी है. APIMJA फार्मास्युटिकल, स्टार फूड्स, खन्ना पेपर मिल्स, माइंडरग बायोलॉजिक्स, रघुवंशी एग्रो केमिकल्स एंड बायो फ्यूल, थिंड ग्रीन एनर्जी, एडलर वुड, एल्डिशियस फ्रोजन, जय पार्वती फोर्ज और फोर्ज मच ऑटो जैसी उल्लेखनीय कंपनियों ने इन निवेशों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

राज्य की सफलता पर प्रकाश डालते हुए, पंजाब सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि उसकी नई औद्योगिक नीति और व्यवसाय करने में आसानी की विभिन्न पहलों ने निवेश प्रवाह को महत्वपूर्ण रूप से सुगम बनाया है. एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, जनवरी 2023 और मार्च 2023 के बीच, पंजाब ने कुल 507 औद्योगिक परियोजनाएं हासिल की. जिनमें से 318 विनिर्माण क्षेत्र में हैं, 139 सेवा क्षेत्र में हैं, और 50 रियल एस्टेट से जुड़े हैं.

इसे भी पढ़ें: UPSC 2022 के रिजल्ट में जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने छोड़ी अपनी छाप, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा आठ उम्मीदवारों का शानदार प्रदर्शन

कई क्षेत्रों में निवेश का विविधीकरण विभिन्न उद्योगों को पूरा करने और स्थायी आर्थिक विस्तार के लिए अपने संसाधनों का लाभ उठाने में पंजाब की अनुकूलन क्षमता को प्रदर्शित करता है. विशेष रूप से निवेश का बड़ा हिस्सा कृषि और खाद्य प्रसंस्करण एनआरएसई बिजली परियोजनाओं (400 करोड़), फार्मास्यूटिकल्स (300 करोड़), और ऑटो और ऑटो घटकों (160 करोड़ रुपये) में लगाया गया है. प्रवक्ता ने जोर देते हुए कहा कि निवेश में यह उछाल पंजाब के व्यापारिक ईकोसिस्टम में व्यवसायों के बढ़ते विश्वास का प्रमाण है.

जैसा कि पंजाब विभिन्न क्षेत्रों से निवेश आकर्षित करना जारी रखता है, ये राज्य एक प्रमुख निवेश केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने, सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और व्यवसायों और स्थानीय कार्यबल के लिए नए अवसर प्रदान करने के लिए तैयार है.

Bharat Express Live

Also Read