Bharat Express

Jammu-Kashmir: G-20 बैठक की तैयारियों का स्थानीय लोगों ने किया समर्थन, जानें कैसे संवर रहा है श्रीनगर

G-20 Summit: रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को समायोजित करने के लिए अपग्रेड किया गया है. रात में लैंडिंग की सुविधा दी गई है.

g-20

श्रीनगर

Jammu Kashmir: कश्मीर के श्रीनगर में 23 और 24 मई को होने वाली G-20 बैठक को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. इसके लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं. इसकी तैयारियों के लिए प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय लोग भी समान रूप से भाग ले रहे हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीनगर को एक वैश्विक शहर के रूप में केंद्र स्तर पर लाने और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीनगर के निवासी शहर के कायाकल्प के लिए सरकार के सभी प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं.

श्रीनगर में विकास कार्यों को लेकर हो रही समस्याओं का सामने कर रहे लोग इसकी शिकायत नहीं कर रहे हैं. लोग सहयोग कर रहे हैं क्योंकि वे समझ गए हैं कि उनका शहर एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो श्रीनगर को वैश्विक महत्व के पर्यटन केंद्र में बदल देगा.

370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आया बड़ा बदलाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद संविधान में एक अस्थायी प्रावधान श्रीनगर में बड़ा बदलाव आया है. इसका लोगों ने खुले हाथों से स्वागत किया है और पिछले तीन सालों के दौरान एक दिन भी बंद नहीं रहा है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अलगाववादियों की दुकानों को बंद करने के अलावा उन आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, जिन्होंने 1990 से 2019 तक एक आम आदमी को लगातार खतरे में रखा.

श्रीनगर का नया रूप और आगामी G20 शिखर सम्मेलन पर चर्चा करने वाले लोग इस बात का पर्याप्त प्रमाण हैं कि कैसे जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी इस आयोजन का इंतजार कर रही है.

यह भी पढ़ें-  “भगोड़े मेहुल चोकसी को ‘मिलीभगत’ के कारण भारत वापस नहीं लाया जा सका”, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

श्रीनगर हवाई अड्डे को किया गया अपग्रेड

रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को समायोजित करने के लिए अपग्रेड किया गया है. रात में लैंडिंग की सुविधा दी गई है, जिससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. अपर्याप्तता और विसंगतियों को दूर करने के लिए श्रीनगर को सक्षम बनाने के लिए कई अन्य कदम उठाए गए हैं. पिछले तीन दशकों के दौरान जम्‍मू और कश्‍मीर का दौरा करने वाले पर्यटकों की भारी भीड़ को समायोजित करने के लिए नए बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read