Bharat Express

Ladakh: LG के एडवाइजर डॉ. पवन कोटवाल ने की अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जैव-खनन पर समीक्षा बैठक, ​बताए स्वच्छता के उपाय

लद्दाख में उपराज्यपाल के सलाहकार डॉ. पवन कोटवाल ने प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

Leh News: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार डॉ. पवन कोटवाल ने लेह के सिविल सचिवालय में क्षेत्र में जैव-खनन पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. बैठक की शुरुआत में, आवास और शहरी विकास विभाग ने बमगढ़ (लेह) में उपचारित कचरे के प्रसंस्करण और निपटान के लिए अपशिष्ट निपटान प्रणाली की खरीद पर एक व्यापक प्रस्तुति दी.

प्रेजेंटेशन में बॉम्बेगढ़ में डंपसाइट पर मौजूदा चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया. इन चुनौतियों में अत्यधिक क्षमता, अनुचित अपशिष्ट पृथक्करण और पर्यावरण प्रदूषण शामिल हैं. क्षेत्र में पर्याप्त अपशिष्ट निपटान तंत्र की अनुपस्थिति पर जोर दिया गया. प्रस्तुतिकरण में अपशिष्ट निपटान प्रणाली की खरीद में शामिल कदमों और प्रक्रियाओं की रूपरेखा दी गई, जिसमें कानूनी और नियामक पहलू, बजट विचार और कार्यान्वयन की समयसीमा शामिल है.

प्रतिभागियों ने जैव-खनन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों और उपकरणों को शामिल करने पर चर्चा की. एक कुशल अपशिष्ट निपटान प्रणाली को लागू करने के अपेक्षित सकारात्मक परिणामों, जैसे बेहतर पर्यावरणीय गुणवत्ता, बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य और समग्र सामुदायिक कल्याण पर चर्चा की गई. बैठक में वर्तमान अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव, जैसे मिट्टी और जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पर भी चर्चा की गई.

समीक्षा बैठक के दौरान, डॉ. कोटवाल ने लद्दाख में प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया, जो अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. उन्होंने लद्दाख के अद्वितीय पर्यावरण को संरक्षित करते हुए बढ़ते अपशिष्ट निपटान मुद्दों से निपटने के लिए नवीन समाधानों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. बैठक में अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण के दोहरे उद्देश्य पर जोर दिया गया. डॉ. कोटवाल ने जैव-खनन गतिविधियों के पारिस्थितिक पदचिह्न को कम करने के महत्व को रेखांकित किया.

डॉ. पवन कोटवाल ने लद्दाख में स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने अपनी अद्वितीय प्राकृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए एक स्वच्छ और हरित लद्दाख को बढ़ावा देने के लिए अपना समर्पण दोहराया.

बैठक में आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजीव खिरवार; आवास एवं शहरी विकास निदेशक, यूटी लद्दाख; सहायक आयुक्त राजस्व, लेह; संबंधित विभागों के अधिकारी और अधिकारी, जबकि उपायुक्त, कारगिल; एवं संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं पदाधिकारी वर्चुअल रूप से बैठक में शामिल हुए.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest