Bharat Express

विनेश फोगाट, निशा दहिया के समर्थन में आगे आये सचिन तेंदुलकर, लिखा नोट

सचिन तेंदुलकर ने 29 वर्षीय फोगाट और साथी-पहलवान निशा दहिया के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और उनके लिए एकजुटता का एक नोट लिखा.

Sachin Tendulkar And Vinesh Fogat

सचिन तेंदुलकर, विनेश फोगाट और पीटी ऊषा (फोटो- IANS/X)

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को उनके स्वर्ण पदक मैच के दिन 2024 पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित किए जाने की खबर ने देश में लोगों को एकजुट कर दिया है और ओलंपियन, दिग्गज, अन्य खेलों के खिलाड़ी तथा मशहूर हस्तियां इस पहलवान के समर्थन में सामने आ रहे हैं. बुधवार को, क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने 29 वर्षीय फोगाट और साथी-पहलवान निशा दहिया के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और उनके लिए एकजुटता का एक नोट लिखा.

सचिन तेंदुलकर ने अपनी पोस्ट में लिखा,“निशा दहिया और विनेश फोगाट, आपके साहस और दृढ़ संकल्प ने पूरे देश को प्रेरित किया है. निशा का चोट के बावजूद इतने जज्बे से लड़ना वाकई अद्भुत था. विनेश, अयोग्यता के दुख के बावजूद, फाइनल तक की आपकी अविश्वसनीय यात्रा और युई सुसाकी के खिलाफ जीत ने हमारी गहरी प्रशंसा अर्जित की है.”

विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि पहलवान अंतिम वजन जांच में विफल रही. मंगलवार को आवश्यक वजन सीमा से कम होने के बावजूद, फोगाट को अपने तीन कठिन मुकाबलों के बाद वजन बढ़ाने की जरूरत थी, जिससे उनका वजन सीमा से ऊपर चला गया. उसने 50 किलोग्राम के निशान से नीचे जाने की कोशिश में पूरी रात बिताई और इसे हासिल करने के अपने सर्वोत्तम प्रयास में उसे स्किपिंग, साइक्लिंग और जॉगिंग करते देखा गया, लेकिन वह 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फाइनल के लिए अयोग्य करार दी गईं.

दूसरी ओर, निशा दहिया को भी खराब किस्मत का सामना करना पड़ा और वह महिलाओं के 68 किग्रा फ्रीस्टाइल के क्वार्टर फाइनल में डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की पाक सोल गम के खिलाफ 8-10 से हार गईं. 8-1 की बढ़त के बावजूद, दहिया को संघर्ष के बीच में एक उंगली की चोट का सामना करना पड़ा और उसने आगे बढ़ने की कोशिश की लेकिन अंतिम मिनट में हार गई.

लिटिल मास्टर’ ने कहा, “आप दोनों चैंपियंस की भावना का प्रतीक हैं. हालांकि नतीजे वैसे नहीं थे जिनकी हमने आशा की थी, आपके लचीलेपन और दिल ने एक स्थायी प्रभाव डाला है. यह जानकर अपना सिर ऊंचा रखें कि पूरा देश आपके समर्थन में खड़ा है. भारत के लिए अपना सब कुछ देने के लिए धन्यवाद. हमें आप दोनों पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है.”

ओलंपिक मुक्केबाज निखत जरीन ने लिखा, “मेरा दिल दुख रहा है. कल रात, मैं उसे सेमीफाइनल जीतते हुए देख कर रो रही थी और उत्सुकता से उसे ओलंपिक पोडियम पर देखने की उम्मीद कर रही थी. लेकिन आज सुबह, सब कुछ रातोंरात बिखर गया. विनेश, आप हमेशा एक प्रेरणा और सच्ची चैंपियन रही हैं. मजबूत रहो. मुझे आप पर विश्वास है, और मैं हर कदम पर आपके लिए यहां हूं.”

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट के ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने पर संसद में बोले खेल मंत्री- सरकार ने हरसंभव उनकी मदद की, विपक्ष का वॉकआउट

-भारत एक्सप्रेस

Also Read