Bharat Express

Jasprit Bumrah संभवत: वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ मल्टी-फॉर्मेट गेंदबाज हैं: पोंटिंग

जसप्रीत बुमराह वनडे और टेस्ट में भी समान रूप से प्रभावी रहे हैं, 50 ओवर के प्रारूप में आठवें स्थान पर और लाल गेंद से जोश हेजलवुड के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 

Ricky Ponting And Jasprit Bumrah

रिकी पोंटिंग और जसप्रीत बुमराह (फोटो- IANS)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना ​​है कि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हाल के दिनों में विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ मल्टी-फॉर्मेट गेंदबाज हैं. 30 वर्षीय खिलाड़ी 2022 में अपनी चोटों के बावजूद एक बेहतर खिलाड़ी बनकर उभरा है. इस साल की शुरुआत में भारत के सफल आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 अभियान में बुमराह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे और तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (15 विकेट) रहे और टीम में सबसे किफायती गेंदबाज (4.17) थे.

वह वनडे और टेस्ट में भी समान रूप से प्रभावी रहे हैं, 50 ओवर के प्रारूप में आठवें स्थान पर और लाल गेंद से जोश हेजलवुड के साथ दूसरे स्थान पर हैं. बुमराह 2022 में पीठ की चोट से जूझते रहे – इसने उन्हें एशिया कप और आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया. पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू शो में कहा, “मैंने इसे लंबे समय से कहा है, वह पिछले पांच या छह वर्षों से विश्व क्रिकेट में शायद सबसे अच्छा मल्टी-फॉर्मेट गेंदबाज है.”

11 महीने तक बाहर रहने के बाद, बुमराह पिछले साल आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में थे, जहां उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें टूर्नामेंट की आधिकारिक आईसीसी टीम में पहुंचा दिया. पोंटिंग का मानना ​​है कि चोटों के बावजूद बुमराह ने पहले से बेहतर वापसी की है.

पोंटिंग ने कहा, “कुछ साल पहले कुछ आशंकाएं रही होंगी जब चोटें आई थीं और ‘क्या वह उसी तरह वापस आएगा?’, लेकिन मुझे लगता है कि वह वास्तव में बेहतर तरीके से वापस आया है. अगर मैं देखूं कि उसने टी20 विश्व कप में क्या किया था – गति अभी भी है, सटीकता या वह जो दे सकता है उसमें कोई बदलाव नहीं आया है. कौशल सेट सभी समान है. वह साल दर साल बेहतर होता जा रहा है। तो, वह वहीं ऊपर रैंक करेगा.”

अनुभवी बल्लेबाज ने बुमराह की तुलना तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और जेम्स एंडरसन से की.

उन्होंने कहा, “इन खिलाड़ियों पर वास्तविक आकलन पाने का सबसे अच्छा तरीका (अन्य) खिलाड़ियों से पूछना है और जब आप विशेष रूप से उसके (बुमराह) के बारे में विपक्षी बल्लेबाजों से बात करते हैं, तो यह हमेशा होता है, ‘नहीं, वह एक बुरा सपना है! आप कभी नहीं जानते कि क्या होने वाला है. कोई स्विंग करेगा, कोई सीम करेगा, वह इन-स्विंगर गेंदबाजी करेगा, वह आउट-स्विंगर गेंदबाजी करेगा और निरंतरता वहां है.”

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने निष्कर्ष निकाला, “तो जब आपके पास वह कौशल और वह निरंतरता है जो उसके पास है, तो आप एक महान खिलाड़ी बनने जा रहे हैं. (ग्लेन) मैक्ग्रा को देखो, (जेम्स) एंडरसन को देखो, ये लोग, उनकी लंबी उम्र और इतने लंबे समय तक टिके रहने में सक्षम उनका कौशल ही उन्हें बाकियों से अलग करता है.”

ये भी पढ़ें- Olympics 2028 का हिस्सा बनना चाहते हैं स्टीव स्मिथ

-भारत एक्सप्रेस

Also Read