Bharat Express

Fixed Deposit: इन बैंकों ने नए साल में बढ़ाई ब्याज दरें, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Fixed Deposit: पिछले साल RBI ने महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए रेपो रेट में कई बार बढ़ोतरी की. इस वजह से ज्यादातर बैंकों ने सेविंग अकाउंट, लोन और एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया.

Fixed-Deposit

फिक्स डिपॉजिट

Fixed Deposit: आरबीआई द्वारा रेपो रेट में वृद्धि के बाद बैंकों की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. पिछले साल में ज्यादातर बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू कर दी थी. आईबीआई ने मई 2022 में रेपो रेट में बढ़ोतरी शुरू किया था और अब तक केंद्रीय बैंक इसे 2.25 फीसदी तक बढ़ा दिया है. इसे देखते हुए बैंक लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं.

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में सबसे कम बढ़ोतरी  7 दिसंबर की पॉलिसी मीटिंग के दौरान की गई थी. उस समय इसे 0.35 फीसदी इजाफा किया गया. नए साल के मौके पर भी कुछ बैंकों ने एफडी पर ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है. हम आपको उन बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने साल 2023 में एफडी पर ब्याज में इजाफा किया है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग अकाउंट और एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया है. पीएनबी ने सेविंग अकाउंट पर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा राशि पर ब्याज को 0.25 फीसदी आगे किया है. वहीं एफडी पर बैंक ने 0.50 फीसदी तक ब्याज में इजाफा किया है.

पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab and Sindh Bank)

पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी 7 दिन से लेकर 10 साल तक वाली एफडी पर ब्याज की दरों में इजाफा किया है. पंजाब एंड सिंध बैंक एफडी पर 2.80 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी की ब्याज दर दे रही है. वहीं 601 दिन की एफडी पर बैंक 7 फीसदी का ब्याज का लाभ दे रहा है.

ये भी पढ़ें- Disney+ Hotstar Plans List: हॉटस्टार लेकर आया सबसे सस्ता प्लान, एक साथ 4 डिवाइस पर स्क्रीन सपोर्ट, जानिए कितने का कराना होगा रिचार्ज

यस बैंक (Yes Bank)

यस बैंक ने  2 करोड़ रुपये तक की राशि वाली एफडी पर ब्याज में इजाफा किया है. बैंक 7 दिनों से लेकर 120 महीने तक की जमा पर बैंक सामान्य नागरिकों को 3.25 फीसदी से 7.00 फीसदी का ब्याज का लाभ दे रही है. यस बैंक सामान्य नागरिकों को अधिकतम 7.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी का ब्याज दे रही है.

कर्नाटक बैंक (Karnataka Bank)

कर्नाटक बैंक ने भी एफडी पर ब्याज में इजाफा किया है. ये बैंक भी 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी दे रही है. वहीं बैंक की ब्याज दर की बात करें तो ये 5.25 फीसदी से लेकर 5.80 फीसदी तक ब्याज का लाभ दे रही है.

Bharat Express Live

Also Read