Bharat Express

National Pension System: अब हर महीने मिलेगा 3 लाख रुपये पेंशन, बस करना होगा इतना निवेश

National Pension System: अगर आप हर महीने 3 लाख का पेंशन पाना चाहते हैं तो आप एनपीएस योजना में 12 हजार 500 रुपये का निवेश हर महीने करना होगा.

UP News

सांकेतिक फोटो

National Pension Scheme: हर कोई रिटायरमेंट के बाद ज्यादा फंड यानी लाखों रुपये की मासिक पेंशन पाना चाहते है. इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने उन लोगो के लिए एक अच्छी स्कीम नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस लागू की है. यह योजना आपके निवेश पर 60 साल बाद पेंशन का लाभ देगी. यह योजना आपको इक्विटी और डेट दोनों का लाभ देती है.

जानकारों का मानना ​​है कि इस रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए यह स्कीम एक बेहतर विकल्प है और इसमें 10 फीसदी सालाना रिटर्न हासिल किया जा सकता है और वह भी बिना ज्यादा रिस्क लिए. टैक्स और निवेश विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर एनपीएस खाताधारक 25 साल की उम्र से 12,500 रुपये का मासिक योगदान करता है, तो उसे सालाना 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट भी मिल सकती है.

लंबी समय में कितना ब्याज दर मिलेगा

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो जानकारों के मुताबिक आपको 10 फीसदी या उससे भी ज्यादा ब्याज मिल सकता है. हालांकि इसके लिए 60:40 इक्विटी लोन रेशियो बनाए रखना होगा. ऐसे में अगर कोई निवेशक हर महीने 12 हजार 500 रुपये का निवेश करता है तो वह इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर 1.5 रुपये तक टैक्स बचा सकता है.

ये भी पढ़ें- Satish Kaushik Death: ‘मेरे पति ने 15 करोड़ के लिए की सतीश कौशिक की हत्या’, महिला का सनसनीखेज दावा, दिल्ली पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

मासिक पेंशन 95,707 रुपये 

अगर कोई 25 साल की उम्र में निवेश शुरू करता है और 35 साल की उम्र तक निवेश जारी रखता है तो एनपीएस कैलकुलेटर के मुताबिक, खाताधारक को सालाना 2.87 करोड़ रुपये की परिपक्वता राशि और लगभग 95,707 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी.

3 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें 

जानकारों के मुताबिक पेंशन की रकम बढ़ाने के लिए सिस्टेमैटिक विदड्रॉअल प्लान में निवेश करना होगा. इससे निवेशकों को 7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. यदि एनपीएस खाताधारक 2.87 करोड़ रुपये की एनपीएस निकासी राशि का निवेश करता है, तो निवेश से 1.99 लाख रुपये की मासिक आय होगी. ऐसे में करीब 2.94 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी. हालांकि, आपको अपने जोखिम और रिटर्न को समझने के बाद ही इसमें निवेश करना चाहिए.

Bharat Express Live

Also Read