Bharat Express

सरकार ने किए ये 4 अहम बदलाव, PM Kisan की 14वीं किस्त से पहले जान ले नियम, नहीं तो होगी मुश्किल

अब आप मोबाइल एप की मदद से भी किसान सम्मान निधि से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके जरिए लाभार्थी अपने मोबाइल से पीएम किसान मोबाइल एप PM Kisan Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं.

PM-Kisan-Samman-Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

किसानों के हित के लिए 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की शरूआत की गई थी. ये योजना मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. इसके तहत हर साल तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में 6000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) के मुताबिक देश में इस योजना के लाभार्थी किसानों की संख्या करीब 12 करोड़ है. 2019 में इसकी शुरुआत के बाद से अब तक किसानों के खातों में 13 किस्तों के पैसे आ चुके हैं. वर्तमान में 14वीं किस्त बकाया है. माना जा रहा है कि इसी महीने 14वीं किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा.

इस बीच सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े पीएम किसान पोर्टल पर 4 बड़े बदलाव लागू किए हैं. इस योजना के लाभार्थियों के लिए इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों में से एक हैं तो आप पीएम किसान पोर्टल पर इन बदलावों के बारे में जानकर सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं साथ ही अगर आपका पैसा फंस जाता है तो आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं पीएम किसान पोर्टल पर इस बार क्या बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

लाभार्थी की स्थिति

पीएम किसान पोर्टल पर सबसे पहले लाभार्थी की स्थिति को लेकर बदलाव किया गया है. पीएम किसान योजना के लाभार्थी इस लाभार्थी स्टेटस से इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहां आप अपनी किस्त की स्थिति के बारे में जान सकते हैं. नवीनतम परिवर्तनों के बाद, अब आपको अपनी स्थिति देखने के लिए पंजीकरण संख्या यानी पंजीकरण संख्या जाननी होगी. अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर लिंक पर क्लिक करें. आपके सामने एक पेज open होगा. उस पर अपना मोबाइल या आधार नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें और आपको अपना पंजीकरण नंबर मिल जाएगा. अब आपको पोर्टल पर दिए गए Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड डालना होगा. इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करें। आपकी स्थिति आपके सामने होगी.

नाम की गलती सुधार सकते हैं

अक्सर लिपिकीय त्रुटि के कारण इस पोर्टल पर पीएम किसान के लाभार्थियों का नाम गलत अंकित हो जाता है. जिससे कई बार क्लेम की राशि अटक जाती है. लेकिन अब आप पोर्टल पर जाकर अपना नाम सुधार सकते हैं. इसके लिए आपको आधार के अनुसार नाम सुधार लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां एक पेज खुलेगा. नाम को सही करने के लिए, पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें और अगले पृष्ठ पर दिए गए स्थान में आधार कार्ड पर लिखे नाम दर्ज करें.

Bharat Express Live

Also Read