Bharat Express

Tata Technologies IPO के निवेशकों को मिला छप्पर फाड़ रिटर्न, 140 फीसदी लिस्टिंग मुनाफे के साथ शेयर बाजार में टाटा ने मचाया धमाल

Tata Technologies का आईपीओ कंपनी और इन्वेंस्टर्स दोनों के लिए ही बेहद सफल रहा है और लिस्टिंग के साथ ही आज निवेशकों ने 140 प्रतिशत का मोटा मुनाफा हासिल किया है.

Tata Technologies: लंबे इंतजार के बाद ओपेन हुए टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ में लोगों ने खूब निवेश किया था और निवेशकों को बस आईपीओ की लिस्टिंग का इंतजार था. आखिरकार आज ये इंतजार भी खत्म हुआ और आईपीओ की लिस्टिंग देख टाटा निवेशकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है. टाटा टेक्नोलॉजी के शेयर्स करीब 140 प्रतिशत के मुनाफे के साथ लिस्ट हुए है. इस समय शेयर का भाव 1300 रुपये से भी ज्यादा है, जो कि निवेशकों को करीब ढाई गुना से ज्यादा का मुनाफा दे रहा है. यह देखना दिलचस्प होगा कि अभी यह शेयर कितना ऊपर तक जाता है.

गौरतलब है कि एनएसई और बीएसई पर टाटा टेक्नोलॉजी के स्टॉक्स 500 रुपये के इश्यू प्राइस के साथ आए थे लेकिन उनकी लिस्टिंग 1200 रुपये से शुरू हुई थी, जो कि निवेशको लिए बंपर फायदा माना जा रहा है. गौरतलब है कि शेयर 56000 करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ लिस्ट हुए हैं. खास बात यह है कि यह टाटा एलेक्सी से भी ज्यादा है, जिसकी कैपिटलाइजेशन 52000 करोड़ रुपये की है.

यह भी पढ़ें-नई ऊंचाइयों पर भारतीय शेयर बाजार, BSE की मार्केट वैल्यू पहली बार पहुंची 4 ट्रिलियन डॉलर के पार

मेन क्लाइंट के शेयर्स में जारी है गिरावट

कंपनी के शेयर के लिस्ट होने से पहले ही कंपनी को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है. टाटा टेक की सबसे बड़ी क्लाइंट विनफास्ट (VinFast) है. वर्तमान में विनफास्ट के शेयर की कीमत में 90 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है.यह गिरावट निवेशकों को चिंता में डाल सकती है, हालांकि इसका टाटा टेक्नोलजीज की की लिस्टिंग पर कुछ खास प्रभाव पड़ा है.

यह भी पढ़ें-Gautam Adani in Top 20: दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में गौतम अडानी की वापसी, रॉकेट बने कंपनी के शेयर्स

हर लॉट में 21000 का फायदा

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज का IPO आखिरी दिन करीब 69.4 गुना ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था और उसे करीब 73.6 लाख एप्लीकेशन मिले थे. बता दें कि यह अब तक हुए किसी भी IPO का ऑल टाइम हाई एप्लीकेशन है.इसके हर एक लॉट में 30 शेयर थे और बता दें कि इसमें निवेश करने वालों को एक लॉट पर करीब 21 हजार रुपये का तगड़ा प्रॉफिट हुआ है. बता दें कि इस टाटा मोटर्स को इस पूरे आईपीओ से बड़ा मुनाफा हुआ है क्योंकि कंपनी ने अपने हिस्से के टाटा टेक्नोलॉजी के शेयरों का ही आईपीओ निकाला था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read