Bharat Express

इस शहर में है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं

Longest train in the world: आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. इस रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत ही नहीं विश्व के अधिकांश देशों में रेल संपर्क का सबसे अच्छा साधन है. भारतीय रेल को ही लीजिए इसमें रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं. भारतीय रेल केवल अमीरों के लिए ही नहीं बल्कि गरीबों के लिए भी बहुत सुविधाजनक है. जब रेलवे की बात आती है तो अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है या दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहां है और वह कितना बड़ा है?

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

आज हम इसके बारे में बात नहीं करेंगे क्योंकि इसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं. आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. इस रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन) में भी दर्ज है. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. यह क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन नहीं है, बल्कि प्लेटफॉर्म की अधिकतम संख्या के मामले में है.

ये भी पढ़ें- UP Budget Session 2023 Live: योगी सरकार आज पेश करेगी अब तक का सबसे बड़ा बजट, रोजगार और किसानों पर फोकस की उम्मीद

44 प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1903-1913 के बीच हुआ था. भारत की बात करें तो प्लेटफॉर्म के लिहाज से सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा है जहां कुल 23 प्लेटफॉर्म हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि न्यूयॉर्क के इस रेलवे स्टेशन पर कुल 44 प्लेटफॉर्म हैं. यानी यहां एक साथ कुल 44 ट्रेनें खड़ी हो सकती हैं. जब इतनी ट्रेनें हैं तो स्वाभाविक है कि यात्रियों की संख्या भी काफी ज्यादा होगी.

एक दिन में लाखों यात्री करते हैं सफर

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक इस स्टेशन पर एक दिन में सवा लाख यात्री सफर करते हैं. इतना ही नहीं इस स्टेशन से करीब 660 ट्रेनें गुजरती हैं। स्टेशन कुल 48 एकड़ में फैला हुआ है. और इसके दो भूमिगत स्तर हैं. पहले स्तर में 41 पटरियां हैं जबकि दूसरे स्तर में 26 पटरियां हैं. एक खुफिया मंच भी है, जो वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल के ठीक नीचे है, जो स्टेशन के ठीक बगल में बना है. राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट व्हीलचेयर की मदद से सीधे इस खुफिया मंच पर उतरे ताकि वे जनता और मीडिया का सामना करने से बच सकें. हर साल करीब 19 हजार चीजें स्टेशन से गुम हो जाती हैं और उनमें से करीब 60 फीसदी चीजें वापस मिल जाती हैं.

Bharat Express Live

Also Read