Bharat Express

रूस में एक बार फिर से पुतिन सरकार, चुनाव में मिली शानदार जीत, नवलनी की मौत पर कही यह बात

रूस स्थित टीएएसएस ने बताया कि पुतिन ने इस चुनाव में करीब 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त करके राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है.

vladimir putin

व्लादिमीर पुतिन

रूस में एक बार फिर से राष्ट्रपति पद के लिए व्लादिमीर पुतिन ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है. रूस के राष्ट्रपति चुनावों में करारी जीत हासिल करते हुए , व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि फरवरी में आर्कटिक जेल में विपक्षी नेता की अचानक मौत से पहले वह एलेक्सी नवलनी के साथ कैदियों की अदला-बदली के लिए सहमत हो गए थे. नवलनी की मौत को ‘दुखद घटना’ बताते हुए पुतिन ने कहा कि जेलों में बंद लोगों के निधन के अन्य मामले भी हैं.

नवलनी का निधन एक दुखद घटना

कल रविवार को अपने चुनाव मुख्यालय में अपने संबोधन में, पुतिन ने कहा, “जहां तक ​​नवलनी का सवाल है – हां, उनका निधन हो गया. यह हमेशा एक दुखद घटना है. और ऐसे अन्य मामले भी थे जब जेलों में बंद लोगों की मृत्यु हो गई. क्या ऐसा नहीं हुआ?” संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसा होता है? ऐसा हुआ, और एक बार नहीं.” पुतिन ने यह भी कहा कि उन्हें उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी को जेल से रिहा करने के विचार के बारे में बताया गया था. यह बात विपक्षी नेता की मृत्यु से कुछ दिन पहले की है.
राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस शर्त पर राजी हो गए थे कि नवलनी रूस वापस नहीं आएंगे.

पुतिन को मिले इतने वोट

रूस स्थित टीएएसएस ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि पुतिन ने चुनावी प्रोटोकॉल के 70 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त करके राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ रशियन फेडरेशन के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव 4.1 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि न्यू पीपल पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले. रविवार शाम 6 बजे (मास्को समय) तक के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पहली बार 15-17 मार्च तक तीन दिनों में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मतदान प्रतिशत 74.22 प्रतिशत रहा.

इसे भी पढ़ें: इराक का केमिकल अटैक: जब तानाशाह सद्दाम हुसैन ने हलबजा शहर की हवा में घोल दी थी यह जहरीली गैस, मारे गए थे हजारों लोग

Bharat Express Live

Also Read