Bharat Express

जानें कैसे भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने Sheikh Hasina की जान बचाते हुए Bangladesh से सुरक्षित बाहर निकाला

सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना के बांग्लादेश से भारत पहुंचने के मिशन में विदेश मंत्रालय की बड़ी भूमिका रही है. उनके भारत पहुंचने से पहले ही सुरक्षा एजेंसियों ने सारी तैयारी कर ली थी.

पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर मचे बवाल और हिंसा के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं. इसके बाद शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर भारत आ चुकी हैं. उन्हें भारतीय सुरक्षा एजेंसियां बचाकर कैसे भारत लाईं और इसके लिए किस तरह की तैयारी की गई, हम आपकों बताने जा रहे हैं.

बांग्लादेश में आरक्षण की आग इतनी भड़क गई कि बीते 5 अगस्त को शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़कर भागने के बाद उपद्रवियों की भीड़ ने पीएम आवास पर ही हमला बोल दिया. शेख हसीना को सुरक्षित लाने की भारत सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही फुलप्रूफ तैयारी कर ली थी. सूत्रों के मुताबिक शेख हसीना के भारत पहुंचने के मिशन में विदेश मंत्रालय की बड़ी भूमिका रही है.

शेख हसीना कैसे पहुंची भारत

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से बड़ी बैठक की गई. बैठक में एनएसए, सेना, वायुसेना और सुरक्षा एजेंसियां मौजूद रहीं. केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) प्रमुख अजीत डोभाल भी इसमें शामिल हुए. फिर सेना प्रमुख, रॉ चीफ, वायुसेना प्रमुख और अन्य एजेंसियों के साथ भी रणनीति बनाई गई. इसी बैठक में ही शेख हसीना के बांग्लादेश से एग्जिट प्लान की रणनीति बनी.


ये भी पढ़ें: 5 साल में PM Modi से 10 मुलाकात, क्या Sheikh Hasina को था किसी अनहोनी का अंदेशा?

ये भी पढ़ें: Sheikh Hasina से पहले भी तख्तापलट से जूझता रहा है Bangladesh, जानें कब-कब आया है राजनीतिक संकट


इसके बाद ही शेख हसीना बांग्लादेश से इस्तीफा देकर भारत के लिए रवाना हुईं. ढाका से शेख हसीना बांग्लादेशी सी-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से त्रिपुरा के लिए रवाना हुईं. उनका विमान जैसे ही भारतीय वायुसीमा में प्रवेश किया वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हवा में उड़ान भरी. भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार थी.

अजीत डोभाल से बातचीत

वहीं भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से C-130 विमान की निगरानी कर रही थी. त्रिपुरा से उनका विमान गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर लैंड किया. इसके बाद NSA अजीत डोभाल ने शेख हसीना से हिंडन एयरबेस पर मुलाकात की.

जानकारी के मुताबिक शेख हसीना और अजीत डोभाल के बीच डेढ़ घंटे तक बातचीत हुई. पश्चिमी वायु कमान प्रमुख एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने भी उनसे मुलाकात की. इसके बाद पीएम आवास में CCS की बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री, वित्तमंत्री, विदेश मंत्री, एनएसए शामिल हुए. इस मीटिंग में किस बारे में बात हुई, ये सामने नहीं आई है, लेकिन इतना जरूर है कि बांग्लादेश से अगर शेख हसीना सुरक्षित भारत आ पाईं हैं तो उसमें भारत का बहुत बड़ा योगदान और सटीक रणनीति है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read