Bharat Express

बेलारूस ने नोबेल विजेता बालियात्स्की को 10 साल की सजा सुनाई, अपराध जानकार रह जाएंगे हैरान!

Belarus court Jail Noble Winner: अलेक्जेंडर लुकाशेंको को 2020 के बेलारूस राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किए जाने के बाद बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए हैं. साल 2020 से लुकाशेंको सरकार के खिलाफ शुरू हुए ये विरोध प्रदर्शन अबतक जारी हैं,

बेलारूस कोर्ट ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता एलेस बालियात्स्की को 10 साल की सजा सुनाई

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता एलेस बालियात्स्की को शुक्रवार को उनके मूल बेलारूस की एक अदालत ने 10 साल की जेल की सजा सुनाई थी, जिसने उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निंदा किए गए मुकदमे में विरोध प्रदर्शन का दोषी पाया. एलेस को विरोध प्रदर्शनों और अन्य अपराधों के वित्तपोषण के लिए दोषी पाया गया है. राइट्स ग्रुप का कहना है कि बालियात्स्की के खिलाफ दायर केस राजनीति से प्रेरित था. यह जानकारी राइट्स ग्रुप वियासना (Viasna) ने ट्वीट करके दी है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, एलेस के साथ 3 अन्य दोषी पाए गए हैं.

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

60 वर्षीय बालियात्स्की को अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसमें उनके देश में मानवाधिकारों और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए काम किया गया था, जिस देश में रूस के कट्टर सहयोगी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने लगभग 30 वर्षों तक लोहे के हाथ से शासन किया, हिंसक रूप से अपने विरोधियों को बंद कर दिया. उन्हें पलायन करने पर विवश कर रहा है.

विरोध प्रदर्शनों और धन की तस्करी के आरोप लगाए गए

बेलियात्स्की, जिसे 2021 में गिरफ्तार किया गया था, और तीन सह-प्रतिवादियों पर विरोध प्रदर्शनों और धन की तस्करी के आरोप लगाए गए थे. बेलारूसी राज्य समाचार एजेंसी बेल्टा ने पुष्टि की कि अदालत ने सभी पुरुषों को लंबी जेल की सजा सुनाई है, जिसमें बालियात्स्की के लिए एक दशक की जेल भी शामिल है. उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वे राजनीति से प्रेरित हैं.

ये भी पढ़ें- भारतीय-अमेरिकी सोन्या क्रिश्चियन बनीं कैलिफोर्निया कम्युनिटी कॉलेजों की चांसलर, 11वां स्थायी चांसलर हुई नियुक्त

दालत के फैसले को बताते हुए दोषी ठहराया गया

निर्वासित बेलारूसी विपक्षी नेता स्वेतलाना त्सिकानुस्काया ने कहा कि बेलियात्स्की और तीन अन्य कार्यकर्ताओं को अदालत के फैसले को “भयावह” बताते हुए गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था. उन्होंने ट्विटर पर कहा, “हमें इस शर्मनाक अन्याय के खिलाफ लड़ने और उन्हें मुक्त करने के लिए सब कुछ करना चाहिए.”

तीन लोगों में वैलेंटाइन स्टीफानोविच को नौ साल की सजा

दोषी ठहराए गए अन्य तीन लोगों में वैलेंटाइन स्टीफानोविच को नौ साल की सजा, व्लादिमीर लाबकोविच को सात साल की सजा और दिमित्री सोलोविओव को आठ साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन वह अदालत में मौजूद नहीं थे.

Bharat Express Live

Also Read

Latest