Bharat Express

Rajasthan: CM अशोक गहलोत ने किया मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा को बर्खास्त, अपनी ही सरकार पर उठाए थे सवाल

Rajasthan Politics: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई वाली राजस्थान सरकार ने अपने राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा को बर्खास्त कर दिया. अब सवाल उठ रहा है कि आखिर इस फैसले की वजह क्‍या है

राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा

Rajendra Singh Gudha Rajasthan: राजस्थान सरकार ने अपने राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा को बर्खास्त कर दिया. गवर्नर हाउस के मुताबिक, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से उक्‍त मंत्री को हटाने की सिफारिश की. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री की अनुशंसा को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया.

एक बयान में गवर्नर हाउस ने कहा, “मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 21 जुलाई की शाम को राज्यपाल कलराज मिश्र से मंत्रिपरिषद के सदस्य एवं राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा को बर्खास्त करने की सिफारिश की. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री गहलोत की इस सिफारिश को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है.”

हालांकि, ताज्‍जुब की बात यह है कि इस आधिकारिक बयान में आदेश में गुढ़ा की बर्खास्तगी का कोई कारण नहीं बताया गया.

Rajendra Singh Gudha

महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं पर बोले थे गुढ़ा
बता दें कि इससे पहले आज, गुढ़ा ने राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध की हालिया घटनाओं पर अपनी ही सरकार की आलोचना की थी. विधानसभा में बोलते हुए कांग्रेस नेता गुढ़ा ने कहा कि यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि राज्य सरकार महिला सुरक्षा में “विफल” रही है. उन्‍होंने कहा था, ”मणिपुर के बजाय हमें अपने अंदर झांकना चाहिए कि राजस्थान में महिलाओं पर अत्याचार क्यों बढ़े हैं.” गुढ़ा ने कहा था, ”यह सच है और इसे स्वीकार किया जाना चाहिए कि हम महिला सुरक्षा में विफल रहे हैं”.

19 वर्षीय लड़की की मौत पर राज्य विधानसभा में हंगामा
हाल में ही राज्य विधानसभा में तब खूब हंगामा मचा था, जब एक 19 वर्षीय लड़की का शव एक कुएं से बरामद किया गया था. बताया जा रहा है कि बलात्कार और हत्या के बाद उसे कुएं में फेंक दिया गया था. वहीं, जोधपुर पुलिस ने 19 जुलाई को जोधपुर के रामनगर ग्राम पंचायत के चेराई गांव में एक झोपड़ी से 4 जले हुए शव बरामद किए थे. जानकारी के मुताबिक, परिवार के सदस्यों की पहले हत्या की गई और फिर उनके शवों को आग लगा दी गई थी.

स्मृति ईरानी और भाजपा ने गहलोत सरकार पर उठाए थे सवाल
राजस्‍थान की इन घटनाओं पर, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा था कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और राष्ट्रीय महिला आयोग ने मामलों में संज्ञान लिया है. वहीं, जले हुए शवों की बरामदगी को लेकर कांग्रेस सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए भाजपा ने सीएम गहलोत के इस्तीफे की मांग की.

भाजपा नेता सीपी जोशी ने कहा था, “यह एक शर्मनाक घटना है. मुख्यमंत्री को अपने गृह जिले में हुई इस घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ना चाहिए. हाल के दिनों में पूरे राजस्थान में अपराध बढ़े हैं.”

यह भी पढ़ें: RLD के टिकट पर चंद्रशेखर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? यूपी में क्यों होने लगी चर्चा

कॉलेज के तीन छात्रों ने नाबालिग लड़की से किया था दुष्‍कर्म
इससे पहले रविवार को, एक अन्य घटना में, राजस्थान के जोधपुर में एक 17 वर्षीय दलित लड़की के साथ कॉलेज के तीन छात्रों ने कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया, जबकि उसके प्रेमी की पिटाई की गई. हालांकि, बाद में पुलिस ने बताया कि उन्होंने घटना के कुछ घंटे बाद ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. तीनों आरोपियों की पहचान समंदर सिंह भाटी, धर्मपाल सिंह और भट्टम सिंह (उम्र 20-22) के रूप में हुई. पुलिस के मुताबिक, तीनों आरोपियों ने पहले लड़के पर हमला किया और फिर नाबालिग लड़की के साथ रेप किया.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read