Bharat Express

Nuh Voilence: नूंह हिंसा का जिम्मेदार कौन? मोनू मानेसर के बाद बिट्टू बजरंगी का भड़काऊ वीडियो हुआ वायरल

हरियाणा में नफरत फैलाने के लिए पूरी तरह दो लोगों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ये दो किरदार हैं मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी. हिंसा से पहले इन दोनों का वीडियो वायरल हुआ था.

Nuh Voilence

Nuh Voilence

Nuh Voilence: हरियाणा के नूंह से शुरू हुई हिंसा अब अलग-अलग जिलों तक फैल गई है. मेवात में कर्फ्यू लगा है. गुरुग्राम और पलवल भी हिंसा की चपेट में आ गए हैं. कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. हिंसा में अब तक कई गाड़ियां फूंक दी गईं, कई दुकानें जला दी गईं. बताया जा रहा है कि बदमाश पेट्रोल बम लेकर आए थे. इस बीच मोनू मानेसर के बाद बिट्‌टू बजरंगी का भड़काऊ वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में बजरंगी मेवात आने की धमकी दे रहा है.

भड़काऊ वीडियो को लेकर प्रशासन ने क्या कहा?

बजरंगी का वीडियो वायरल होने के बाद नूंह के SP वरुण सिंगला ने कहा, ” वीडियो की जांच की जा रही है. पुलिस हिंसा से पहले और बाद में सामने आए सारे वीडियो की जांच करेगी. इन वीडियो के हिंसा से कनेक्शन की पड़ताल होगी. मामले में जो कोई भी दोषी होगा उसे बख्सा नहीं जाएगा.

बता दें कि अब तक मामले में 40 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की जा चुकी है. सैकड़ों लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. हरियाणा में नफरत फैलाने के लिए पूरी तरह दो लोगों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ये दो किरदार हैं मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी. हिंसा से पहले इन दोनों का वीडियो वायरल हुआ था.

यह भी पढ़ें: Nuh Violence: VHP के प्रदर्शन पर SC का रोक लगाने से इनकार, कहा- सरकार सुनिश्चित करे ना हिंसा हो, ना हेट स्पीच

हालांकि, बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर के साथ साथ 60 नामजद और हजारों अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. नूंह में यात्रा से पहले बिट्टू बजरंगी का वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वह लगातार पुलिस और यात्रा का विरोध कर रहे लोगों को चुनौती देते हुए सुनाई दे रहा था और सीधे तौर पर कह रहा था कि उसे और उसके साथियों को यात्रा पर जाना होगा. जुड़ेंगे और कोई रोक सके तो रोक ले.

मोनू मानेसर ने क्या कहा था?

बहुचर्चित नासिर-जुनैद हत्याकांड के आरोपी मोनू मानेसर ने खुला ऐलान किया था. उसने कहा था कि वह मुस्लिम बहुल इलाके मेवात में निकाली जाने वाली बृज मंडल यात्रा में हिस्सा लेगा. कई मुस्लिम संगठनों ने सोशल मीडिया के जरिए मोनू मानेसर को इलाके में न आने की चेतावनी भी दी थी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read