Bharat Express

PM Vishwakarma Scheme: जानिए क्‍या है 13000 करोड़ की विश्वकर्मा योजना, PM मोदी के जन्मदिन पर होगी लॉन्च

PM Vishwakarma Scheme 2023- केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिसका लक्ष्य वित्तवर्ष 2023-24 में 30 लाख कामगारों को लाभ देना है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बारे में जानकारी दी. आइए जानते हैं कि उन्‍होंने क्‍या कहा?

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो फाइल)

PM Vishwakarma Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर एक खास योजना लॉन्‍च की जाएगी. वो योजना होगी- 13000 करोड़ की विश्वकर्मा योजना. उस योजना से देश के तीस लाख से ज्‍यादा कामगारों को फायदा होगा. इस योजना के बारे में 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से खुद पीएम मोदी ने ऐलान किया था. जिसके बाद देश के छोटे कामगारों, कौशल वाले लोगों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना विश्वकर्मा जंयती पर यानी 17 सितंबर 2023 से लागू हो रही है. संयोग से इस दिन पीएम मोदी का भी जन्मदिन है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए केंद्र सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिसका लक्ष्य वित्तवर्ष 2023-24 में 30 लाख कामगारों को लाभ देना है. 17 सितंबर को लॉन्च हो रही इस योजना को तीन मंत्रालयों एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय की ओर से लागू किया जाएगा.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? किसे होगा फायदा?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना देश में 17 सितंबर 2023 से लागू की जाएगी. इस योजना के जरिये सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों को मदद पहुंचाएगी. इनमें सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल वाले लोगों को शामिल किया जाएगा और उन तक सहायता पहुंचाई जाएगी. योजना के तहत तय शर्तों के तहत एक लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराया जाएगा. माना जा रहा है कि मोटे तौर पर इस योजना का फायदा तीस लाख कामगारों को होगा.

77वें स्वतंत्रता दिवस पर यह बोले थे प्रधानमंत्री मोदी

15 अगस्त 2023 यानी 77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का जिक्र करते हुए कहा था कि मुद्रा योजना से 20 लाख करोड़ रुपये की रकम युवाओं को अपने कारोबार शुरू करने के लिए दिए गए हैं. इस योजना के जरिये 8 करोड़ लोगों ने अपना कारोबार शुरू किया है और हर कारोबार ने लोगों को रोजगार दिया है. उन्‍होंने कहा था, ”देश के युवाओं ने दुनिया के पहले 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिला दिया है. आज भारत के इस सामर्थ्य को देखकर दुनिया को आश्चर्य हो रहा है.”

— भारत एक्सप्रेस

Also Read