Bharat Express

B’Day Special: भारत को सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला कैप्टन, ‘हरियाणा हरिकेन’ के नाम से मशहूर है ये खिलाड़ी

कपिल देव भारतीय क्रिकेट के अब तक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया था. जानें ‘हरियाणा हरिकेन’ के नाम से मशहूर कपिल देव के बारे में…

Kapil Dev Turns 64

Photo- BCCI (@BCCI)/ Twitter

Happy Birthday Kapil Dev: 6 जनवरी 1959. ये वो तारीख है जब उस खिलाड़ी का जन्म हुआ, जिसने भारत को वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे पहले चैंपियन बनाया था. जब भी 1983 वर्ल्ड कप की बात होती है तो हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. टीम इंडिया का वो खास पूर्व कप्तान आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं. जी हां वो कोई और नहीं कपिल देव (Kapil Dev) हैं. जो बल्ले और गेंद दोनों से विरोधी टीम पर कहर बरपाते थे. न जाने कितने ऐसे स्टार क्रिकेटर हैं जिन्होंने कपिल देव को खेलते देखकर क्रिकेटर बनने का सपना देखा. या यूं कह लीजिए की 80’s में कपिल देव भारतीय क्रिकेट के आइकन माने जाते थे. चलिए उनके जन्मिदन के खास दिन पर आज उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

जानिए कपिल देव के बारे में कुछ खास बातें- 

बता दें, कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. हरियाणा के इस खिलाड़ी ने 1 अक्टूबर 1978 को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और उसके बाद जल्द ही क्रिकेट की दुनिया में वो एक बड़ा नाम बन गए.

कपिल देव ने 1983 में विश्व कप ट्रॉफी जीतने के साथ इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराया. कपिल देव ने अपनी तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी कौशल से दुनिया भर को चौंका दिया था. उस समय उन्हें दुनिया के टॉप ऑलराउंडरों में से एक माना जाता था. पूर्व भारतीय कप्तान के शानदार करियर में मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह उतार-चढ़ाव आए हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: टीम इंडिया करेगी सीरीज पर कब्जा! जानें मैच की पिच रिपोर्ट, मौसम का हाल और पॉसिबल प्लेइंग-11

कपिल देव ने दिलाई भारत क्रिकेट को नई पहचान

एक समय था जब भारत को क्रिकेट की दुनिया की कमजोर टीमों में गिना जाता था. फिर आया 25 जून 1983 का दिन. इस दिन टीम इंडिया ने वो कर दिखाया जिसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था. भारत ने कपिल देव की कप्तानी में अपना पहला वर्ल्ड कप जीता और वो भी दो बार खिताब अपने नाम करने वाली वेस्टइंडीज को मात देकर. यहीं से भारतीय क्रिकेट की कहानी बदल गई. जिसके बाद से अब तक टीम इंडिया को वर्ल्ड की बेस्ट टीमों में गिना जाता है.

कैसा रहा कपिल देव का करियर

कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट, 225 वनडे खेले. इसमें कपिल देव ने 434 और 253 विकेट लिए. यही नहीं, कपिल देव ने टेस्ट में 5248 और वनडे में 95.07 के स्ट्राइक रेट से 3783 रन भी बना. कपिल देव भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच भी रह चुके हैं. कपिल देव की जिंदगी पर हाल ही में एक फिल्म बनी थी जिसका नाम 83 था.

Also Read