Bharat Express

गौतम अडानी को तगड़ा झटका, दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट से हुए बाहर, हुआ इतने अरब डॉलर का नुकसान

Gautam Adani: ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अडानी की संपत्ति 36.1 अरब डॉलर कम होकर 84.21 अरब डॉलर कम हो गई है.

Gautam Adani

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट बाहर

Top Ten Richest: गौतम अडानी कुछ समय पहले तक दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर शुमार थे लेकिन वह अब इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं. अमेरिकी रिपोर्ट (Hindenburg Research) के आने के बाद अडानी को तगड़ा झटका लगा है. अब वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में 36.1 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई है. इसके साथ ही अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर खिसक गए हैं.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने पिछले हफ्ते दावा किया गया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है. हालांकि अडानी ग्रुप ने इस रिपोर्ट को झूठ का पुलिंदा बताते हुए कहा है कि यह एफपीओ (FPO) से पहले उसे बदनाम करने की साजिश है.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अडानी की संपत्ति 36.1 अरब डॉलर कम होकर 84.21 अरब डॉलर कम हो गई है. अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में सोमवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट आई. ग्रुप की 10 कंपनियों में से सात कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए, जिसके बाद इनमें से पांच कंपनियों के शेयरों ने लोअर सर्किट छुआ. अडानी टोटल गैस और अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं अडानी ट्रांसमिशन में 14.91 फीसदी, अडानी विल्मर, अडानी पावर और एनडीटीवी (NDTV) में पांच फीसदी गिरावट आई. अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) का शेयर 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-   Weather Update: उत्तर भारत में बारिश ने बढ़ाई ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी, और गिरेगा पारा!

पिछले हफ्ते बुधवार को अमेरिका की एक शॉर्ट सेलिंग कंपनी ने अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाए थे. उस दिन ग्रुप की कंपनियों में 10 फीसदी तक गिरावट आई थी फिर शुक्रवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों में 20 फीसदी तक गिरावट आई. सोमवार को अडानी की नेटवर्थ में 8.21 अरब डॉलर की गिरावट आई. अडानी ने पिछले साल 44 अरब डॉलर की कमाई की और वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अमीर थे. लेकिन इस साल वह 36.1 अरब डॉलर गंवा चुके हैं और इस साल वह सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले अरबपति हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read