Bharat Express

G20: जम्मू-कश्मीर में 70 सालों में पहली बार होगा अंतरराष्ट्रीय आयोजन, पर्यटन को मिलेगी संजीवनी

G20 देशों के पर्यटन प्रतिनिधियों के एक कार्यकारी समूह की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है. 

G20 Summit

जम्मू और कश्मीर में G 20 बैठक

जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर, दस दिवसीय समय में G20 देशों के पर्यटन प्रतिनिधियों के एक कार्यकारी समूह की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है.  शिखर सम्मेलन जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश (UT) में एक नए सकारात्मक चरण की शुरुआत करने के लिए तैयार है.

जम्मू और कश्मीर के नागरिक उत्साहित हैं और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जम्मू और कश्मीर प्रशासन को पूरा समर्थन दे रहे हैं, यह विश्वास करते हुए कि यह आयोजन जम्मू और कश्मीर की क्षमता को एक पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित करने में ऐतिहासिक होने जा रहा है, न कि केवल इसके लिए भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए भी. पिछले 70 वर्षों में यह पहली बार है कि जम्मू-कश्मीर जी-20 जैसे अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी करेगा, और यह अवसर यूटी को अपनी बाजार संभावनाओं और इकोटूरिज्म उपक्रमों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है.

कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, इस क्षेत्र को दुनिया को अपनी सुंदरता दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है. यह हर कश्मीरी के लिए गर्व का क्षण है और पर्यटन क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है,” मुख्तार अहमद, एक होटल व्यवसायी ने कहा श्रीनगर. पूरी घाटी भव्य G-20 के लिए उत्साहित है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra में हिंसक झड़प, पथराव के बाद गाड़ियों को लगाई आग, धारा 144 लागू, Video Viral

यह पहली बार है जब घाटी में इस तरह का अनुदान स्थल हो रहा है. इससे पहले इस स्वर्ग में ऐसा कोई आयोजन नहीं हुआ है. हमारे हस्तशिल्प और पर्यटन स्थलों को वैश्विक मंच पर उजागर किया जाएगा. उन्होंने कहा कश्मीर, जिसे पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है, हिमालय की श्रेणियों से घिरा हुआ है. घाटी अपने आतिथ्य के लिए भी प्रसिद्ध है.

Also Read