Bharat Express

Bangladesh: डच राजनेता करते हैं तथ्यान्वेषी मिशन का नेतृत्व, पाक सेना द्वारा किए गए नरसंहार की जांच

आधिकारिक बयान के अनुसार, तथ्यान्वेषी मिशन डच सरकार और प्रतिनिधि सभा को अपने निष्कर्षों के बारे में बताएगा.

Dutch politician

डच राजनेता पाक सेना द्वारा किए गए नरसंहार की जांच के लिए बांग्लादेश में तथ्यान्वेषी मिशन का नेतृत्व (फोटो-एएनआई)

डच राजनेता और पूर्व संसद सदस्य हैरी वैन बोमेल एक यूरोपीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 20-26 मई तक बांग्लादेश की यात्रा पर हैं. जहां प्रतिनिधिमंडल 1971 में पाकिस्तान द्वारा किए गए नरसंहार की जांच करेगा. मिशन यूरोपीय बांग्लादेश फोरम (EBF) की एक पहल है और इसमें नरसंहार वैज्ञानिक एंथोनी होल्सलैग (VU), राजनीतिक विश्लेषक क्रिस ब्लैकबर्न, ब्रिटिश EBF के अध्यक्ष अंसार अहमद उल्लाह और डच EBF के अध्यक्ष बिकाश चौधरी बरुआ भी शामिल होंगे.

मिशन का लक्ष्य 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान बांग्लादेश में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए नरसंहार के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करना है.

कई हत्या क्षेत्रों और युद्ध संग्रहालयों का दौरा

प्रतिनिधिमंडल बांग्लादेश में पीड़ितों, गवाहों, नरसंहार शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और सरकार के प्रतिनिधियों से मिलता है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसके अलावा, टीम राजधानी ढाका और दूसरे प्रमुख शहर चटगांव में और उसके आसपास कई हत्या क्षेत्रों और युद्ध संग्रहालयों का दौरा करती है. बांग्लादेश के लिए मिशन ऐसे समय में होता है जब बांग्लादेश में नरसंहार के लिए दुनिया भर में ध्यान दिया जाता है.

हाल ही में, अमेरिकी कांग्रेस के दो सदस्यों ने उस समय पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए मानवता के खिलाफ अपराधों को मान्यता देने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन को बुलाते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया.

निष्कर्षों पर एक सम्मेलन आयोजित

यूनाइटेड किंगडम में भी, 1971 के नरसंहार की मान्यता पर संसद में चर्चा की गई है. प्रतिनिधिमंडल के नेता वैन बोम्मेल के अनुसार, “इस नरसंहार की डच मान्यता प्रासंगिक है क्योंकि 1972 में नीदरलैंड बांग्लादेश की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था.” आधिकारिक बयान के अनुसार, तथ्यान्वेषी मिशन डच सरकार और प्रतिनिधि सभा को अपने निष्कर्षों के बारे में बताएगा. यूरोपीय बांग्लादेश फोरम भी निष्कर्षों पर एक सम्मेलन आयोजित करेगा.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read