Bharat Express

Lok Sabha Election-2024: 4627 उड़नदस्ते, 2028 वीडियो निगरानी दल और 361 पर्यवेक्षक… बने चुनाव आयोग की आंख-कान, नहीं बचेंगे वोटर्स को प्रलोभन देने वाले

मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रूप से केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. समुद्री और हवाई मार्गों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है.

Lok Sabha Election-2024 First Phase Voting

फोटो-सोशल मीडिया

Lok Sabha Election-2024 First Phase Voting: शुक्रवार यानी आज सुबह 7 बजे से ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है. देश के 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. बता दें कि पहले चरण के लोकसभा चुनाव में 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे तो वहीं चुनावी मैदान में 1625 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी. चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तमाम तैयारी पहले ही कर ली थी. 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. देश भर के जिन मतदान केंद्रों पर चुनाव हो रहे हैं, उनके ऊपर कड़ी नजर रखी जा रही है. किसी भी तरह से अगर किसी राजनीतिक दल के प्रत्याशी ने वोटर्स को प्रलोभन देने की कोशिश की तो वह तुरंत पकड़ा जाएगा.

बता दें कि पूरे देश में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव हो इसके लिए चुनाव आयोग ने पहले ही तैयारी कर ली थी. सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा का भी बंदोबस्त किया गया है. मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रूप से केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, मतदान से कुछ ही दिन पहले 361 पर्यवेक्षक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच गए थे. बता दें कि पर्यवेक्षक चुनाव के दौरान अधिक से अधिक सतर्कता रखते हैं. यही वजह है कि इनको आयोग की आंख और कान कहा जाता है. इसी के साथ ही चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election-2024: चुनाव ड्यूटी में लगे CRPF जवान की मौत, मतदान केंद्र के बाथरूम में मिले खून से लथपथ

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव के दौरान कुल 4627 उड़नदस्ते, 2028 वीडियो निगरानी दल,5208 सांख्यिकी निगरानी दल और 1255 वीडियो देखने वाली टीमें लगातार मतदाताओं और राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों पर नजर रख रही हैं. अगर कोई प्रत्याशी किसी भी तरह से किसी वोटर को प्रलोभन देता है तो वह बच नहीं पाएगा. इसी के साथ ही शराबियों और ड्रक माफियाओं पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 1374 अंतरराज्यीय और 162 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां ड्रग, शराब व नकदी के साथ ही मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध आवाजाही पर लगातार कड़ी निगरानी रख रही हैं. समुद्री और हवाई मार्गों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read