Bharat Express

अमरनाथ यात्रा को लेकर मुख्य सचिव अरुण कुमार ने की हाई लेवल मीटिंग, तैयारियों का लिया जायजा

Jammu And Kashmir: मुख्य सचिव अरुण कुमार ने कहा कि पवित्र गुफा के मार्ग में सभी संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पर्वतीय बचाव दल के कर्मियों की टीम तैनात की जाएगी.

अमरनाथ यात्रा को लेकर मुख्य सचिव अरुण कुमार ने की हाई लेवल मीटिंग

Jammu And Kashmir: जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने आगामी अमरनाथ यात्रा की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बुधवार को नागरिक प्रशासन और पुलिस की एक उच्च स्तरीय बैठक की. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए ये बैठक की गई. मुख्य सचिव मेहता ने कहा कि यात्रा धार्मिक उत्साह से भरी है और इसे धार्मिक पर्यटन में बेंचमार्क के रूप में विकसित किया जाना चाहिए. यात्रा का हमारी अर्थव्यवस्था और समग्र संस्कृति दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.

उन्होंने आगे कहा कि सभी व्यवस्थाएं इस तरह होनी चाहिए कि यात्रा एक यादगार अनुभव बन सके. उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों को अधिक दूरी तय करने की जल्दबाजी के बिना प्रकृति की गोद में इस आध्यात्मिक यात्रा का पूरा आनंद लेना चाहिए.

NDRF, SDRF और पर्वतीय बचाव दल होंगे तैनात

मुख्य सचिव ने यात्रा के सुचारू संचालन से संबंधित सिविल कार्यों के बारे में सभी संबंधित विभागों और उपायुक्तों से प्रथम दृष्टया मूल्यांकन किया. उन्होंने उनसे अपने जिलों में विश्वसनीय आवास, पानी, बिजली की सुविधा प्रदान करने के लिए किस तरह की व्यवस्था और बैक अप योजना की जानकारी ली. उन्होंने संभागीय और जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि आपदा संभावित क्षेत्रों में कोई लंगर, मकान या अन्य कोई सेवा स्थापित नहीं की जाए. उन्होंने संबंधित डीसी से यात्रा शुरू होने से पहले इसे प्रमाणित करने का आग्रह किया. उन्होंने पवित्र गुफा के मार्ग में सभी संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पर्वतीय बचाव दल के कर्मियों की तैनाती के लिए भी कहा है.

श्रद्धालुओं को दी जाएगी उचित व्यवस्था

मेहता ने यह सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया कि हर स्थान पर उचित संख्या में वॉशरूम, कूड़ेदान, सफाई कर्मचारी होने चाहिए. उन्होंने विशेष रूप से लंगर क्षेत्रों के आसपास आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए सभी आधार शिविरों और अन्य स्थलों को आरामदायक, स्वच्छ और स्वच्छ बनाने पर जोर दिया. उन्होंने सार्वजनिक उपयोगिताओं के रखरखाव के लिए पर्याप्त जनशक्ति तैनात करने और इन उपयोगिताओं में आवश्यक सभी सामग्री उपलब्ध कराने के लिए कहा. मुख्य सचिव ने कहा कि यूटी लखनपुर में प्रवेश करने से लेकर पवित्र गुफा तक पहुंचने तक सभी विभाग अपनी उपलब्धियों को प्रमुखता से प्रदर्शित करें. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लखनपुर, रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर प्रवेश बिंदुओं की आभा और चेहरा उठाने पर जोर दिया.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read