Bharat Express

FII का भारतीय बाजारों में लौट रहा भरोसा, इन आंकड़ों से मिले संकेत

26 अप्रैल से 16 मई के बीच, दोनों बेंचमार्क इंडेक्स में 3% की बढ़ोतरी हुई, सेंसेक्स में 1,800 अंक और निफ्टी में 517 का उछाल आया है.

 विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय बाजारों में विश्वास फिर से लौट रहा है, जिसकी कमी इस कैलेंडर वर्ष के पहले भाग में थी. वहीं  एफआईआई ने 26 अप्रैल से 16 मई के बीच 14 सत्रों में स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से भारतीय इक्विटी में 22,585 करोड़ रुपये का निवेश किया. सीडीएसएल के आंकड़ों से पता चलता है कि प्राथमिक बाजार के आंकड़ों सहित, कुल निवेश 33,714 करोड़ रुपये (4.12 अरब डॉलर) था. यह रन पिछले साल के 14-दिवसीय रन के बराबर है, जिसमें 28 जुलाई से 19 अगस्त, 2022 के बीच 52,464 करोड़ रुपये (6.6 बिलियन डॉलर) आए थे.

बता दें कि ढाई साल में एफआईआई प्रवाह की सबसे लंबी लकीर है – आखिरी 26 नवंबर से 23 दिसंबर, 2020 तक 19 दिन की लकीर है, जिसमें 59,645 करोड़ रुपये (8.1 बिलियन डॉलर) का प्रवाह देखा गया है. एक्सचेंजों के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, एफआईआई बुधवार को 149.33 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार थे.

विश्लेषकों का कहना है कि साल की शुरुआत में विदेशी निवेशक प्रतिकूल मूल्यांकन और हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में उथल-पुथल से भयभीत थे. इसने उन्हें भारतीय इक्विटी के प्रति सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया.

ये भी पढ़ें- Cannes Film Festival: फिल्म फेस्टिवल में डांसर Sapna Choudhary करेंगी डेब्यू, रेड कार्पेट पर फैशन का बिखेरेंगी जलवा

यह इस तथ्य से प्रमाणित होता है कि साल-दर-साल आधार पर, विदेशी संस्थागत निवेशक विनिमय मार्ग के माध्यम से 28,476 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता रहे हैं. हालांकि, प्राथमिक बाजार गतिविधि सहित, `17,315 करोड़ (2.11 अरब डॉलर) का शुद्ध प्रवाह रहा है. अल्फानीटी फिनटेक के सह-संस्थापक और निदेशक यूआर भट ने कहा: अर्थव्यवस्था के अच्छे आकार के साथ, घरेलू-केंद्रित कंपनियां लाभ उठा रही हैं , जैसे कि पूंजीगत सामान, बैंकिंग और ऑटो, एक विषय जिसमें विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी है.

दीपक जसानी, खुदरा अनुसंधान प्रमुख, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा भारत में एफआईआई कम वजन वाले थे, जो कि भारी सुधार के डर से नहीं हुआ था. इसलिए, वे अब अपने पहले के पदों पर वापस आ रहे हैं. ब्याज दर चक्र में ठहराव, जो जारी रहने की संभावना है, उत्साहजनक सीपीआई संख्या के लिए धन्यवाद, एक और बढ़ावा है.

Also Read