Bharat Express

भविष्य में महामारियों के लिए फार्मा आईपीआर छूट की मांग करेगा भारत

अगले साल फरवरी में विश्व व्यापार संगठन के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान, चीन और भारत सहित 80 देशों ने अलग से संगठन से पाठ-आधारित वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है.

पेरिस में 7 जून को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की मिनी-मंत्रिस्तरीय बैठक में, भारत द्वारा कोविड-19 के लिए पांच साल की पेटेंट छूट प्राप्त करने के बाद आने वाली महामारियों से निपटने के लिए टीके, चिकित्सीय और निदान के लिए वैश्विक छूट पर जोर देने की संभावना है. अमेरिका ने फार्मास्यूटिकल्स और डायग्नोस्टिक्स पर एक निर्णय में देरी की थी, इसलिए भारत, दक्षिण अफ्रीका और 80 अन्य डब्ल्यूटीओ सदस्यों ने संभावित महामारियों के लिए प्रतिक्रिया की पेशकश की थी, लेकिन 2022 के मंत्रिस्तरीय परिणाम में केवल कोविड-19 टीकाकरण शामिल था, यह जारी रहा.

एक सरकारी प्रतिनिधि के अनुसार, भविष्य में महामारी की स्थिति में राष्ट्र अनुकूलता के लिए जोर देगा. उन्होंने दावा किया कि सर्वव्यापी छूट भविष्य की महामारियों की स्थिति में तेजी से प्रतिक्रिया करने और लंबी बातचीत को टालने में सक्षम होगी.

13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के लिए एजेंडा तय करेगी

ओईसीडी सभा के संयोजन में होने वाली मिनी-मंत्रिस्तरीय बैठक, अगले वर्ष डब्ल्यूटीओ के 13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के लिए एजेंडा तय करेगी.
बैठक में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर में सीमा शुल्क जोड़ने पर प्रतिबंध लगाने पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. भारत और दक्षिण अफ्रीका ने इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स संचार पर 24 साल पुराने प्रतिबंध की समीक्षा और फिर से जांच करने के लिए कहा है.

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र परिषद ने भविष्यवाणी की है कि उच्च आय वाले देशों की तुलना में ई-प्रसारण पर प्रतिबंध के परिणामस्वरूप विकासशील देशों को वार्षिक टैरिफ राजस्व में $10 बिलियन का नुकसान हो सकता है, जो केवल $289 मिलियन का नुकसान होगा. अगले साल फरवरी में डब्ल्यूटीओ के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान, चीन और भारत सहित 80 देशों ने अलग से संगठन से खाद्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग (पीएसएच) पर दीर्घकालिक समाधान स्थापित करने के लिए पाठ-आधारित वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें- G-20 Summit: ऐतिहासिक G20 शिखर सम्मेलन के लिए जम्मू-कश्मीर तैयार, देश की भौगोलिक विविधता को दुनिया के सामने उजागर करना होगा लक्ष्य

सब्सिडी की सीमा – मूल्य का 10% होने की स्थिति

विकासशील राष्ट्र इस मुद्दे के दीर्घकालिक समाधान के लिए जोर दे रहे हैं, भले ही भारत की अच्छी सब्सिडी विश्व व्यापार संगठन के सदस्य कार्रवाई से एक शांति खंड द्वारा सुरक्षित है जो सब्सिडी की सीमा – मूल्य का 10% होने की स्थिति में अपनी खाद्य खरीद नीतियों की रक्षा करती है. भारत और अन्य विकासशील देशों के मामले में खाद्य उत्पादन का उल्लंघन हुआ है.

“सुझाव हैं कि MC13 का निष्कर्ष खाद्य सुरक्षा पैकेज पर केंद्रित होना चाहिए. पैकेज की सामग्री, परिणाम के दायरे और महत्वाकांक्षा के स्तर पर, हालांकि, परस्पर विरोधी विचार हैं, ”एक अन्य अधिकारी ने कहा. अधिकारियों ने कहा कि मत्स्य सब्सिडी पर समझौता, जो पिछले साल मंत्रिस्तरीय बैठक में परिणाम पैकेज का एक हिस्सा था, को स्वीकार करने के लिए केंद्र द्वारा तटीय राज्यों के साथ चर्चा की जा रही है.

Bharat Express Live

Also Read