Bharat Express

नागालैंड के ‘लेटरमैन’ से मिलिए, जानिए कैसे बना रहे हैं अनोखी पहचान

मिलिए चुबाटेम्सू से, जो एक चमड़ा शिल्पकार है, जिनका  कस्टम ब्रांड ‘नागा लेदरमैन’ व्यवसाय में एक प्रीमियम और समकालीन नाम के रूप में उभर रहा है.

मिलिए चुबाटेम्सू से, जो एक चमड़ा शिल्पकार हैं, जिनका  कस्टम ब्रांड ‘नागा लेदरमैन’ व्यवसाय में एक प्रीमियम और समकालीन नाम के रूप में उभर रहा है. उनके हाथ से तैयार किए गए चमड़े के उत्पाद- पर्स, पर्स, बैग, बेल्ट, होल्स्टर और हार्नेस-शानदार, टिकाऊ और ट्रेंडी हैं और ऑर्डर करने के लिए बनाए गए हैं.

हस्तनिर्मित चमड़े की वस्तुओं को निर्माता से बहुत कौशल और समर्पण की आवश्यकता होती है. चुबाटेमसू द्वारा बनाए गए चमड़े के उत्पादों की बेहतरीन शिल्प कौशल को देखते हुए, यह जानकर आश्चर्य होता है कि उनके पास कोई पेशेवर प्रशिक्षण नहीं है और सभी क्राफ्टिंग कौशल YouTube ट्यूटोरियल से प्राप्त किए गए हैं – और निश्चित रूप से अनगिनत घंटे अभ्यास और निशान और त्रुटियां हैं.

एक जुनून की खोज करना एक बात है लेकिन इसे एक पेशे में बदलना पूरी तरह से एक अलग समीकरण है जिसके लिए बहुत सारे संसाधनों की आवश्यकता होती है. चुबातेमसू के लिए जीवन आसान नहीं रहा है क्योंकि उसके परिवार पर एक के बाद एक त्रासदी आ रही है. उनके पिता, एक पुलिस कांस्टेबल का 1994 में निधन हो गया जब वह सिर्फ 2 साल के थे और उनकी बहन केवल 6 महीने की थी. फिर 2011 में उनकी मां का निधन हो गया. तब से वह अपने सगे संबंधियों के भरोसे चल रहा था.”वहाँ मैं था – कोई पेशेवर प्रशिक्षण नहीं, कोई संसाधन नहीं, केवल चमड़े के जुनून के साथ. मेरे पास 50,000 रुपये थे जो मेरी मां के निधन के बाद मेरे पास रह गए थे. इस पैसे से मैंने चमड़े के कुछ क्राफ्टिंग उपकरण खरीदे और इस शिल्प में अपना प्रवेश शुरू किया.”

आधिकारिक तौर पर सितंबर 2019 में गुवाहाटी में एक किराए के घर से नागा लेथरमैन की स्थापना करते हुए, चुबाटेम्सू याद करते हैं कि कैसे शुरुआती चरण के दौरान वह एक महीने में मुश्किल से दो वॉलेट बेच पाए थे, वह भी दोस्तों को उनके काम में मदद करने के लिए समझाने के बाद. “शुरुआती चरण में मैंने जो सीखा वह यह है कि आप केवल इसलिए निराश नहीं हो सकते क्योंकि आपका उद्यम गति नहीं पकड़ रहा है. आपको लगातार बने रहना है, धैर्य रखना है और वह करते रहना है जो आपको पसंद है; अंततः अवसर आप तक अपना रास्ता खोज ही लेते हैं.”

Also Read