Bharat Express

G20 Summit 2023: PM मोदी ने कोणार्क चक्र के सामने किया जी20 के मेहमानों का Welcome, देखें कौन-कौन विदेशी नेता रहे शामिल

PM Modi Welcome all Guests: G 20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला भी प्रगति मैदान में भारत मंडपम में पहुंच चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि, “यहां पर लगभग 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं.

पीएम मोदी ने गर्मजोशी के साथ मेहमानों का किया स्वागत

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आज से जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच चुके हैं. यहां उन्होंने जी20 के सभी मेहमानों का हाथ मिलाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत मंडपम पहुंच गए हैं. इसके अलावा चीन के पीएम ली कियांग, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का पीएम मोदी ने स्वागत किया.

बता दें कि भारत मंडपम में जिस जगह पर पीएम मोदी सभी महेमानों से हाथ मिलाकर उनका स्वागत कर रहे थे, उसे भारतीय कला और संस्कृति के प्रतीक योग, कोणार्क चक्र और नटराज की प्रतिमा से सजाया गया था.

निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है कोणार्क चक्र

पीएम मोदी ने कोणार्क चक्र के सामने सभी नेताओं से हाथ मिलाया है. इस चक्र के कई अहम मायने हैं और ओडिशा का चक्र है. यह 13वीं सदी में राजा नरसिंहदेव-प्रथम के शासन में बनाया गया था. कोणार्क चक्र लगातार बढ़ते समय की गति, कालचक्र के साथ-साथ प्रगति और निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है. यह लोकतंत्र के पहिये के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में कार्य करता है.

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का होगा प्रदर्शन

G 20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला भी प्रगति मैदान में भारत मंडपम में पहुंच चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि, “यहां पर लगभग 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं. RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन हो रहा है, तो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि जिनके बैंक अकाउंट भारत में नहीं होंगे उनके मोबाइल वॉलेट से पैसे डाल सकते हैं. इन 9 महीनों में भारत का अच्छी तरह प्रदर्शन हुआ है क्योंकि हम 200 से अधिक बैठक 60 स्थानों में कर चुके हैं.”

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: AI एंकर से लेकर Ask GITA और इंटरैक्टिव पैनल तक…देखें जी20 कार्यक्रम में AI के होंगे अनोखे इनोवेशन

इन देश महेमानों का भी हुआ आगमन

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ स्कॉल्ज, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 समिट के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पहुंच गए हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

 

Bharat Express Live

Also Read