Bharat Express

टेस्ला ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में कार बनाने को तैयार, जल्द खोली जा सकती है नयी फैक्ट्री

Tesla: भारत विदेशी कंपनियों को अपने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के जरिये भारत में उत्पादन को लेकर लगातार बढ़ावा दे रहा है.

भारत में फैक्ट्री खोलने को तैयार टेस्ला

Tesla electric Cars: ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक, अरबपति एलन मस्क की अगुआई वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने भारत में एक फैक्ट्री स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है. हालांकि, कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार्स के आयात पर कर घटाने को लेकर कोई चर्चा नहीं की. ‘रॉयटर्स’ ने पहले बताया था कि सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए टेस्ला के वरिष्ठ अधिकारी भारत आए हैं.

यह प्रस्ताव भारत द्वारा कारों पर आयात कर को कम करने के लिए पिछले साल टेस्ला के अनुरोध पर सहमत होने से इनकार करने के बाद आया है, जो कि 100% तक पहुंच सकता है. भारत चाहता था कि कार निर्माता स्थानीय स्तर पर वाहनों का निर्माण करे, लेकिन टेस्ला पहले आयात के साथ भारतीय बाजार परखना चाहती थी, लेकिन तब बातचीत बीच में ही बंद हो गई थी. हालांकि इस बार टेस्ला ने भारतीय अधिकारीयों के साथ हुई इस चर्चा में टैक्स कम करने को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं की. चर्चा केवल नयी फैक्ट्री को लेकर हुई, लेकिन फैक्ट्री में होने वाले इन्वेस्टमेंट और बजट को अभी तय नहीं किया गया.

मेक इन इंडिया प्रोग्राम के जरिये बढ़ावा

भारत विदेशी कंपनियों को अपने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के जरिये भारत में उत्पादन को लेकर लगातार बढ़ावा दे रहा है. जिसमें खासकर वे कंपनियां शामिल हैं, जो अपनी सप्लाई चैन को बढ़ावा देने के लिए चाइना से अलग एक ठिकाना ढूंढ रही हैं. इस हफ्ते टेस्ला के सीनियर अधिकारी इस हफ्ते भारत की यात्रा पर हैं, ताकि कई मुद्दों पर बात करने के साथ साथ पार्ट्स के लिए मौजूद लोकल सोर्सेज पर भी चर्चा हो सके. टेस्ला के अधिकारी पीएमओ और अन्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं

टेस्ला ने एक स्थानीय टीम को काम पर रखा था

इलेक्ट्रिक-कार निर्माता की भारत में नए सिरे से दिलचस्पी कम आयात करों को सुरक्षित करने में विफल रहने के बाद देश में कारों को बेचने की योजना के करीब एक साल बाद आती है, जो इसके सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा है. टेस्ला ने एक स्थानीय टीम को काम पर रखा था और शोरूम स्पेस की तलाश शुरू कर दी थी, लेकिन पिछले साल उसे भी छोड़ दिया गया था.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read