Bharat Express

भारत और वियतनाम के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर हुई तीसरी वार्ता, आपसी सहयोग और सुरक्षा को लेकर बनी बात

India: बागची ने कहा, व्यापक समुद्री सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय तंत्र को मजबूत करने के लिए समुद्री सहयोग की पहल और रास्ते की भी समीक्षा की.

भारत और वियतनाम के बीच बातचीत (फोटो ani )

India-Vietnam: भारत और वियतनाम के अधिकारियों ने बुधवार को नई दिल्ली में तीसरी समुद्री सुरक्षा वार्ता आयोजित की. दोनों देशों ने समुद्री वातावरण को बनाए रखने के तरीकों पर चर्चा की जो दोनों पक्षों के बीच समावेशी विकास के लिए सुरक्षित और सहायक है. विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि भारत-वियतनाम के बीच तीसरी समुद्री सुरक्षा वार्ता आज नई दिल्ली में आयोजित हुई. इसमें संबंधित मंत्रालयों और समुद्री मामलों से संबंधित सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने वार्ता में भाग लिया. दोनों पक्षों ने समावेशी विकास के अनुकूल एक सुरक्षित समुद्री वातावरण को बनाए रखने के तरीकों पर चर्चा की.

बागची ने कहा, व्यापक समुद्री सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय तंत्र को मजबूत करने के लिए समुद्री सहयोग की पहल और रास्ते की भी समीक्षा की. भारत-वियतनाम के बीच पहला समुद्री सुरक्षा संवाद मार्च 2019 में हनोई में आयोजित हुआ था जिसके बाद दूसरा अप्रैल 2021 में आभासी प्रारूप में आयोजित किया गया था.

‘दोनों देशों के बीच सहयोग से विकास का आदान प्रदान हुआ’

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत और वियतनाम ने 6 अप्रैल 2021 को एक आभासी प्रारूप में अपनी दूसरी समुद्री सुरक्षा वार्ता आयोजित की. जिसमें दोनों की सलाह में समुद्री सुरक्षा, क्षेत्रीय सहयोग गतिविधियों और दोनों देशों के बीच सहयोग के अवसरों के क्षेत्र में विकास पर आदान-प्रदान शामिल था. भारत और वियतनाम दोनों ने हमेशा गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण संबंध साझा किए हैं. हाल ही में जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह के साथ द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं ने रक्षा सहित दोनों देशों की साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

– भारत एक्सप्रेस

India, Vietnam hold third Maritime Security Dialogue in Delhi

Bharat Express Live

Also Read