Bharat Express

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी से मिली गर्मी से कुछ राहत, इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Forecast Updates: आंकड़ों के मुताबिक इस साल फरवरी के महीने में दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जो पिछले 63 वर्षों में तीसरा सबसे अधिक तापमान है.

Weather Update

दिल्ली में बदला मौसम (फोटो-ANI)

Weather Update: दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में बुधवार को हुई हल्की बारिश से उमस भरी गर्मी से कुछ राहत तो मिली, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए रहने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में देश के कुछ स्थानों पर तापमान में असामान्य वृद्धि की भविष्यवाणी की है.  दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में बूंदाबांदी और हवा चलने से मौसम थोड़ा ठंडा रहा.  इसके बावजूद, फरवरी के दौरान उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क और गर्म बना रहा. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी 2023 का महीना पिछले 122 सालों में सबसे गर्म रहा है.

2 मार्च को मौसम साफ रहने की संभावना

हालांकि, मार्च के पहले दिन पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें देखी गईं. इससे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान में कमी आई है. 2 मार्च को मौसम साफ रहने की संभावना है.  2 मार्च से दिन के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी.  उत्तर भारत में बादल छाने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है.  हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े.

ये भी पढ़ें- Bihar: सदन में CM नीतीश कुमार ने लगाई शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर की क्लास, बोले- कैबिनेट की बात पहले ही मीडिया को बता दे रहे हैं

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बावजूद पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है. पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से अधिक पाया गया है.

Bharat Express Live

Also Read