Bharat Express

Weather Update: देश के11 राज्यों में हीटवेव का कहर, मानसून ने पकड़ी रफ्तार, महाराष्ट्र के कई राज्यों में बारिश

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में आज गर्मी बढ़ सकती है. वहीं देश में मानसून कई राज्यों में आगे बढ़ा है. आईएमडी के मुताबिक अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 7 किमी. प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की बढ़ रहा है.

Weather Update

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में आज भीषण गर्मी जारी रह सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 12 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और दिन में तेज गर्म हवाएं चलेंगी. दिल्ली में 11 जून को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम था. दिल्ली में भी पिछले 24 घंटे में 0.5 मिमी हल्की बारिश हुई.  आईएमडी के मुताबिक, देश के कई राज्यों में मानसून आगे बढ़ चुका है. उसके लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

मुंबई और पालघर जिलों में 45-55 किलोमीटर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज ठाणे, रायगढ़, मुंबई और पालघर जिलों में 45-55 किलोमीटर बारिश की. प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. फिलहाल मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश जारी है. आईएमडी के मुताबिक, अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजोय पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर 7 किमी. की गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसके 15 जून की दोपहर तक मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र और कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों को पार करने की प्रबल संभावना है. उस दौरान तूफान की गति 125-135 किमी थी.  प्रति घंटे से लेकर 150 किमी प्रति घंटे तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बीजेपी MLA राजेश्वर सिंह का दावा- 2024 में 400 सीटें होंगी पार, 9 साल का खाका रखते हुए विपक्ष को दिखाया आईना

देश के इन जगहों में भारी वर्षा की संभावना

आईएमडी के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. जबकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. तूफान की रफ्तार उत्तराखंड में 50-60 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति का अनुमान लगाया है.

Bharat Express Live

Also Read