Bharat Express

WTC Final: इंदौर में ऑस्ट्रेलिया की जीत, एक हार ने बदल दी तस्वीर, WTC फाइनल का इंतजार बढ़ा

IND vs AUS: बल्लेबाजों के फ्लॉप शो की वजह से भारतीय टीम सवा दो दिन में ही अहम मुकाबला हार गई. टीम इंडिया को अपने बूते WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए सीरीज का चौथा मुकाबला जीतना होगा.

IND VS AUS

IND VS AUS

World Test Championship points table update: ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार, 3 मार्च को इंदौर में 9 विकेट की शानदार जीत के साथ भारत के खिलाफ चल रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में वापसी की है. एक खराब पिच जो भारतीय बल्लेबाजों के लिए भी श्राप बनी. ऑस्ट्रेलिया ने स्टैंड-इन कप्तान स्टीव स्मिथ और नाथन लियोन के अपने टेस्ट करियर के दूसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों ने टीम को यादगार जीत दिलाई. इस जीत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचा दिया है, और भारत की संभावनाओं को प्रभावित किया है. हालांकि मेजबानों के पास अभी भी अपने हाथों में भाग्य है और श्रृंखला में एक खेल शेष है. हार के बाद टीम इंडिया के अंक प्रतिशत 64.06 से गिरकर 60.29 हो गया. श्रीलंका के हाथों में अभी दो मैच हैं और अगर वह न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा देता है तो उसके पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका है. इस स्थिति से बचने के लिए  भारत को अहमदाबाद में फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा. अगर भारत अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो भारत की जगह पक्की हो जाएगी. अगर भारत अहमदाबाद में भी हार जाता है, तो फिर उसे श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में से एक में न्यूजीलैंड की जीत या ड्रॉ की उम्मीद करनी होगी.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया जीत के साथ टॉप पर है और फाइनल में पहुंच चुकी है, और भले ही वे अहमदाबाद में श्रृंखला के फाइनल में हार जाते हैं तो भी उन पर कुछ फर्क नहीं पड़ेगा. दोनों टीमें 9 मार्च, गुरुवार से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में श्रृंखला का आखिरी मैच खेलेंगे.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत की हार के 3 बड़े कारण, कहां चूक गई रोहित ब्रिगेड?

सीरीज में 2-1 से आगे भारत

तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य था जिसे मेहमान टीम ने तीसरे दिन लंच से पहले हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो नाथन लायन रहे जिन्होंने मैच में कुल 11 विकेट चटकाए. न केवल भारत ने इंदौर टेस्ट जीतने का मौका गंवाया बल्कि एक सुनहरा मौका भी खोया है. दरअसल, अगर टीम इंडिया इस मुकाबले को जीत लेती तो वो वर्ल्ड टेस्ट चैंचियनशिप के फाइनल में जगह पक्की कर लेती मगर अफसोस अब उन्हें चौथे टेस्ट का इंतजार करना होगा. या यूं कह लीजिए रोहित ब्रिगेड की एक गलती ने एक बार फिर WTC की गणित पेचीदा कर दी.

Also Read