Bharat Express

Devika Vaidya: भारत की महिला लेग स्पिन ऑलराउंडर ने कहा, ‘विश्व कप जीतना मेरा अंतिम सपना’

भारत की महिला लेग स्पिन ऑलराउंडर देविका वैद्य ने कहा है कि टीम के लिए विश्व कप जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है.

Team India

Photo- BCCI Women (@BCCIWomen)/Twitter

Devika Vaidya: भारत की महिला लेग स्पिन ऑलराउंडर देविका वैद्य ने कहा है कि टीम के लिए वर्ल्ड कप जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है. देविका ने घरेलू सर्किट में लगातार प्रदर्शन के दम पर दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान टी20 क्रिकेट में वापसी की. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला में खेल रही देविका 10-26 फरवरी तक होने वाले आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में भी हैं. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के ‘बिलीव इन ब्लू’ शो में यह बात कहा, “मैं फिर से ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए भारतीय टीम के लिए चुनी गई, तो मुझे ऐसा लगा जैसे मैं स्वर्ग में हूं. मैं एक और बात जोड़ना चाहती हूं, विश्व कप जीतना मेरा अंतिम सपना है.”

विश्व कप जीतना मेरा आखिरी सपना: देविका वैद्य

मुझे स्पष्टता की आवश्यकता थी, इसलिए मैंने इसे पाने के लिए लॉकडाउन अवधि के दौरान कड़ी मेहनत की और साथ ही खुद से पूछ रहा था कि मैं खेलना चाहती हूं या नहीं. दरअसल, मैंने हमेशा महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के लिए शीर्ष चार क्रम में बल्लेबाजी की, लेकिन पिछले दो सत्रों के बाद, मुझे एहसास हुआ कि अगर मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी करनी है, तो मुझे अपनी सोच बदलनी होगी और उसके अनुसार अभ्यास करना होगा. पिछले दो घरेलू सत्रों में, मैं बल्लेबाजी करने के क्रम में नीचे गया और इसे बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित भी किया, जैसे कि 13वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए जाना और साथ ही साथ खेल में तेजी लाना.

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: वर्ल्ड कप से पहले दिखी पुरानी कमजोरी, द.अफ्रीका के खिलाफ भारत की हार

भारत की महिला लेग स्पिन ऑलराउंड र का बड़ा बयान

“मैंने अपनी गेंदबाजी के साथ कुछ चीजों पर भी काम किया, और जैसा मैंने कहा, मेरे खेल और मानसिकता में कुछ बदलावों के साथ, जैसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में बल्लेबाजी करना, इसने मुझे साल भर विभिन्न पदों के अनुकूल होने में मदद की.” देविका ने यह भी साझा किया कि क्रिकेट खेलने की उनकी यात्रा कैसे शुरू हुई. मैंने 2003 में क्रिकेट खेलना शुरू किया था, लेकिन मैं उस समय केवल आनंद लेने के लिए खेलती थी, इसलिए मैंने इसे करियर बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था.

ऐसा रहा अब तक का सफर

2011 में मुझे 2011-12 अंडर 19 महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के लिए चुना गया था और अंतत: मुझे एहसास हुआ कि मुझे इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता होगी, इसलिए मैंने नियमित रूप से क्रिकेट का अभ्यास करना शुरू कर दिया. मैं उस समय 7वीं कक्षा में थी और मुझे पता था कि अगर मैं लगन से अभ्यास करना जारी रख सकता हूं और अपने खेल पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं, तो मैं आसानी से भारत के स्तर पर पहुंच सकता हूं. देविका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 में खेलते हुए कहा, जहां उन्होंने सुपर ओवर में मैच जीता और अंत में भारत ने जीत हासिल की, यह उनके लिए एक बहुत बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने और यादगार स्मृति थी. मैंने टीम की अगुआई करके और अधिक यादें बनाने की कोशिश करके हमेशा हर मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है.

Bharat Express Live

Also Read