Bharat Express

Women IPL: 409 खिलाड़ियों पर होगी धनवर्षा, महिला ऑक्शन से जुड़ी आई बड़ी अपडेट

409 खिलाड़ियों में से 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 8 सहयोगी देशों की खिलाड़ी हैं. कुल कैप्ड खिलाड़ी 202, अनकैप्ड खिलाड़ी 199 और 8 सहयोगी देशों से हैं.

Women's IPL

Women's IPL

Women IPL’s Player Auction: महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाएगा. कुल 22 मैच ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे, जो इस मार्की टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे. महिला प्रीमियर लीग प्लेयर नीलामी सूची 13 फरवरी को यहां जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में कुल 409 क्रिकेटरों की नीलामी के लिए तैयार है. पहले महिला प्रीमियर लीग प्लेयर नीलामी के लिए कुल 1525 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया और अंतिम सूची में 409 खिलाड़ियों को शामिल किया गया.

महिला IPL के लिए इस दिन होगी नीलामी

409 खिलाड़ियों में से 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 8 सहयोगी देशों की खिलाड़ी हैं. कुल कैप्ड खिलाड़ी 202, अनकैप्ड खिलाड़ी 199 और 8 सहयोगी देशों से हैं. पांच टीमों के पास अधिकतम 90 स्लॉट उपलब्ध हैं, जिनमें से 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं.

उन्होंने कहा, 50 लाख उच्चतम आरक्षित मूल्य है, जिसमें 24 खिलाड़ी उच्चतम ब्रैकेट में स्लॉट शामिल हैं. टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और भारत की अंडर-19 टी20 विश्व कप विजेता कप्तान शेफाली वर्मा कुछ भारतीयों में से हैं. जिन्होंने खुद को उच्चतम ब्रैकेट में रखा है.

ये भी पढ़ें: ICC Awards: शुभमन गिल ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ के लिए हुए नामित, ये गेंदबाज दे रहा है कड़ी टक्कर

 बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, 13 विदेशी खिलाड़ियों ने भी एलिस पेरी, सोफी एक्लेस्टोन, सोफी डिवाइन और डिआंड्रा डॉटिन जैसे कुछ नामों के साथ खुद को 50 लाख रुपये के बेस प्राइज मूल्य में रखा है. 30 खिलाड़ी 40 लाख रुपये के आधार मूल्य के साथ नीलामी सूची में हैं.

महिला IPL भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद खास

ये पहला मौका होगा जब एक बड़े लेवल पर देश में महिला लीग खेली जाएगी. भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है लेकिन कहीं न कहीं वो पहचान महिला क्रिकेट को नहीं मिल पाई. मगर अब क्रिकेट बोर्ड और भारतीय महिला क्रिकेट टीम को उम्मीद है कि अब बदलाव का दौर शुरू हो गया है. बीते कुछ साल में ऐसा देखने को भी मिला है क्योंकि अब पहले के मुताबिक महिला क्रिकेट को अधिक लोकप्रियता मिलने लगी है.

हालांकि ये सफर तय करना महिला खिलाड़ियों के लिए बेहद मुश्किल रहा है. वर्ल्ड क्रिकेट में बीते कुछ साल में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. यही कारण है की चाहे बीसीसीआई हो या फैंस हर किसी का ध्यान महिला क्रिकेट की ओर तेजी से बढ़ा है.

Bharat Express Live

Also Read