Bharat Express

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! ट्रेनों और स्टेशनों पर मिलेगी मेडिकल सुविधा

रेलवे लगातार यात्री सेवाओं का विस्तार कर रहा है. ऐसे में रेल मंत्रालय ने सभी स्टेशनों और यात्री गाड़ियों में जीवन रक्षक दवाओं चिकित्सा उपकरणों एवं ऑक्सीजन सिलेंडरों से युक्त एक मेडिकल बॉक्स उपलब्ध कराने के लिए अनुदेश जारी किया है.

railway

रेलवे अपनी यात्री सेवाओं में लगातार विस्तार कर रहा है. सुरक्षा और ट्रेनों की गति बढ़ाने से लेकर कोच की डिजाइन एवं दशकों पुरानी पटरियों में अगले 50 वर्षों के हिसाब से बदलाव के साथ अब यात्रियों को संपूर्ण चिकित्सा व्यवस्था दी जा रही है. अब तक ट्रेनों में सिर्फ प्राथमिक उपचार ही दिया जा रहा था.

रेल मंत्रालय ने जारी किया अनुदेश

रेलवे ने यह व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली एम्स के डाक्टरों की एक टीम की अनुशंसा के बाद लिया है. समिति की रिपोर्ट के उपरांत रेल मंत्रालय ने सभी स्टेशनों और यात्री गाड़ियों में 88 जीवन रक्षक उपकरण, दवाएं और इंजेक्शन अब सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे. अधिकारी ने कहा कि इनमें डिलीवरी किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, लेरिंजोस्कोप, कैथेटर, सीरिंज, टैबलेट, स्प्लिंट, सभी आकार और आकार की पट्टियां, मलहम और यहां तक ​​कि ऑक्सीजन डिफाइब्रिलेटर भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग पर लगाई रोक, अब इन देशों में भी नहीं शेयर कर पाएंगे पासवर्ड

सभी स्टेशनों पर फोल्डिंग स्ट्रेचर भी उपलब्ध कराएगा और जरूरत पड़ने पर आपातकालीन देखभाल के लिए ट्रेन में यात्रा करने वाले या निकटतम स्टेशन पर उपलब्ध डॉक्टरों की मदद लेगा. राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर वर्तमान में लंबी दूरी की ट्रेनों में जीवन रक्षक दवाओं से युक्त एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि बोर्ड पर डॉक्टर की मदद से बीमार यात्रियों को उचित चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाए. इसके अलावा, चयनित लंबी दूरी की ट्रेनों में संवर्धित प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स भी प्रदान किए जाते हैं.

SC ने दिया था कमियों को दूर करने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों रेलवे स्टेशनों एवं गाड़ियों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की आवश्यकता और उसके विस्तार की जांच की थी और कमियों को दूर करने का निर्देश दिया था. उसके उपरांत दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ डाक्टरों की एक टीम बनाकर जांच कराई गई थी. समिति ने स्टेशनों एवं गाड़ियों में मेडिकल बॉक्स एवं निकटतम स्टेशनों पर डाक्टरों के माध्यम से समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने की सिफारिश की थी.

Bharat Express Live

Also Read

Latest