Bharat Express

PM Kisan Yojana: e-KYC नहीं कराया तो क्या मिलेगी अगली किस्त? जानें

PM Kisan Yojana e-KYC: देश में चलने वाली कई तरह की योजनाओं के जरिए जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंच रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में चल रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंदों और गरीबों तक लाभ पहुंच रहा है. लोग शहरों में हों या दूर-दराज के गांवों में रहते हो. वहीं केंद्र सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं, यानी उन्हें सालाना कुल 6,000 रुपये का फायदा होता है. वहीं, अगर आप इस योजना से नए जुड़ रहे हैं या पहले से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ई-केवाईसी नहीं कराने पर भी लाभ मिलेगा या नहीं.

आपको बता दें कि 14 किस्त जारी हो चुकी है और अब सरकार ने 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप भी योजना से जुड़कर लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले 27 जुलाई को 14वीं किस्त जारी की गई थी.

क्या ई-केवाईसी नहीं कराने पर किस्त मिल पाएगी?

चाहे आप पहले से ही पीएम किसान योजना से जुड़े हों या फिर नए जुड़े हों, लेकिन ई-केवाईसी सभी के लिए जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो आप किस्त से वंचित हो सकते हैं. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि ई-केवाईसी नहीं कराने पर किसान लाभ से वंचित हो जायेंगे. इसलिए इसे करवाना अनिवार्य है.

ऐसे किया जा सकता है ई-केवाईसी

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर इसे खुद ही करा सकते हैं. ई-केवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी का काम करा सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो बैंक जाकर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं.

Also Read