Bharat Express

Indian Railways: चलती ट्रेन से मोबाइल या पर्स गिर जाए तो करें यह काम, तुरंत मिलेगा वापस

Indian Railway: कई बार यात्रियों का चलती ट्रेन से मोबाइल फोन या पर्स गिर जाता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने मोबाइल फोन या पर्स को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं.

इंडियन रेलवे

Indian Railway Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. ट्रेन में रोजाना करोड़ों यात्री सफर करते हैं. ट्रेन में सफर के दौरान फोन का इस्तेमाल करना आम बात है. अक्सर लोग टाइम पास करने के लिए ऐसा करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा करते समय जरूरी सामान जैसे मोबाइल फोन या पर्स आदि रेलवे ट्रैक पर गिर जाते हैं. ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. आजकल फोन बहुत जरूरी हो गया है. अक्सर लोग बैंकिंग डिटेल्स से लेकर आईडी तक सारी जानकारी फोन में ही सेव करके रख लेते हैं. ऐसे में बिना मोबाइल फोन के काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं. इन नियमों का पालन करके आप अपना खोया हुआ फोन या पर्स वापस पा सकते हैं.

चेन पुलिंग न करें

रेलवे ट्रैक पर मोबाइल फोन गिरने पर अक्सर लोग ट्रेन को रोकने के लिए चेन खींचने लगते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि यह एक दंडनीय अपराध है. आपको जुर्माना और एक साल की जेल या दोनों हो सकते हैं. रेलवे के नियमों के मुताबिक, आपात स्थिति की स्थिति में ही चेन पुलिंग की जा सकती है. अगर कोई सामान गिर जाता है या गिर जाता है तो यात्री चेन पुलिंग नहीं कर सकते हैं. अब ऐसे में सवाल उठता है कि यात्रियों के पास अपना सामान वापस पाने का क्या तरीका है.

ये भी पढ़ें- Jio ने लॉन्च किया सस्ता प्लान, सिर्फ 198 रुपये में एक महीने तक मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

मोबाइल फोन कैसे प्राप्त करें

अगर आपका मोबाइल फोन या पर्स रेलवे ट्रैक पर गिर गया है तो सबसे पहले ट्रैक के किनारे लगे खंभे पर पीले और काले रंग से लिखे नंबर को नोट कर लें. इसके बाद पता करें कि आपका फोन किन दो रेलवे स्टेशनों के बीच गिरा है. इसके लिए आप टीटीई या किसी अन्य यात्री के मोबाइल फोन की मदद ले सकते हैं. इसके बाद रेलवे पुलिस बल के हेल्पलाइन नंबर 182 या रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करें और अपने मोबाइल फोन या सामान के गायब होने की सूचना दें.

इस दौरान आप अपने पोल नंबर की जानकारी आरपीएफ को दें. इस जानकारी से रेलवे पुलिस को अपना माल ढूढ़ने में आसानी होगी. साथ ही आपके मोबाइल फोन मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी. इसके बाद पुलिस आपके बताए गए स्थान पर पहुंचेगी और आपका मोबाइल फोन ले लेगी. ध्यान रहे कि पुलिस केवल प्रयास करती है. अगर आपका मोबाइल फोन किसी ने ले लिया है तो आप उसे वापस नहीं पा सकेंगे.

Bharat Express Live

Also Read