Bharat Express

Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख रुपये; जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम में करें निवेश. 10 हजार लगाकर बना सकते हैं 16 लाख का फंड. इस योजना में लोन लेने की भी मिलती है सुविधा

Post Office Scheme: बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी खाता खुलवाने से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. जैसे आप अपना बैंक खाता खोल सकते हैं, फिक्स्ड डिपॉजिट (टर्म डिपॉजिट), रेकरिंग डिपॉजिट (रिकरिंग डिपॉजिट), पीपीएफ आदि योजनाओं में निवेश कर सकते हैं, ये सभी सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस में मिलती हैं, उसी तरह पोस्ट ऑफिस में भी आपको ये सभी सुविधाएं मिलती हैं. साथ ही रेकरिंग डिपॉजिट और एफडी जैसी स्कीमों में आपको बैंकों से कई गुना बेहतर ब्याज मिलता है. पूरे देश में बैंकों की तरह डाकघरों में पैसा जमा करने पर जोर दिया जाता है.

पोस्ट ऑफिस में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जाता है. पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें आप सुरक्षित और अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की, जिसमें आप आसानी से पैसा जमा कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट या रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक छोटी बचत योजना है. तो सरकार तय करती है कि आपको इस बचत योजना में कितना ब्याज मिलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय हर तिमाही में सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में संशोधन करता है. वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पर 5.8 फीसदी ब्याज तय किया है.

ये भी पढ़ें- Bank Holiday: 1 April को क्यों रहते हैं बैंक बंद? जानें अप्रैल में कितने दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी

योजना में निवेश की गणना

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 10 साल तक हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 10 साल बाद मैच्योरिटी पर 5.8 फीसदी की दर से 16 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा.

खाते में प्री-इन्वेस्टमेंट का विकल्प

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप एडवांस में पैसा भी जमा कर सकते हैं. अगर आप खाता खोलते हैं तो आप पूरे पांच साल के लिए एडवांस में पैसा जमा कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको कुछ छूट भी मिलेगी. मान लीजिए कि यदि आप 100 रुपये प्रति माह के निवेश के साथ खाता खोलते हैं और कम से कम छह किस्त अग्रिम जमा करते हैं, तो आपको पहले छह महीनों के लिए 10 रुपये और 12 महीनों के लिए 40 रुपये की छूट मिलेगी.

Bharat Express Live

Also Read

Latest