Bharat Express

UIDAI Aadhaar Card: मृत्यु के बाद आधार कार्ड के डाटा का क्या होता है, सरकार ने दिया ये जवाब

UIDAI Aadhaar Card: हर साल लाखों की संख्या में ऐसे आधार कार्ड हैं जो हर साल बेकार हो जाते हैं क्योंकि आधार कार्ड होल्डर्स की मृत्यु हो जाती है. क्या इस तरह के कार्ड को निष्क्रिय किया जा सकता है

आधार कार्ड

Aadhaar Card Inactivation: आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बनकर उभरा है. आधार कार्ड के बिना किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने, यात्रा करने, स्कूल और कॉलेज में प्रवेश, बैंक खाता खोलने आदि में कठिनाई हो सकती है. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार, आधार कार्ड देश में लगभग सभी वयस्कों के लिए बनाया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके आधार का क्या होता है. क्या इसे अक्षम किया जा सकता है?

क्या आधार को निष्क्रिय किया जा सकता है?

यूआईडीएआई ने मृत व्यक्ति के आधार को निष्क्रिय करने की सुविधा नहीं दी है, लेकिन सरकार अब इस पर विचार कर रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार मृतक के आधार को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया पर काम कर रही है. फिलहाल सरकार मृतक के आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए उसके आधार को लॉक करने की सुविधा मुहैया कराती है.

नियमों में हो सकता है बदलाव-

भारत के रजिस्टर जनरल ने यूआईडीएआई से इस मामले पर कुछ सुझाव मांगे हैं, ताकि वह जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम, 1969 के नियमों में बदलाव कर मृत व्यक्ति के आधार को निष्क्रिय कर सके. इसके लिए भारत के रजिस्टर जनरल ऑफ इंडिया कर सकते हैं. मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करें ताकि मृतक के परिजनों को आधार रद्द कराने में परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें- Umesh Pal Murder Case: अतीक की लाल डायरी और हरे बैग ने खोले बड़े राज, ED ने की 15 ठिकानों में छापेमारी, 75 लाख कैश बरामद

इसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाते समय मृतक के आधार कार्ड का विवरण परिवार के सदस्यों को देना आवश्यक होगा. गौरतलब है कि सरकार आधार को निष्क्रिय करने की सुविधा लाने की योजना बना रही है क्योंकि अब यूआईडीएआई ने जन्म के समय आधार कार्ड बनाने की सुविधा शुरू कर दी है. इसके लिए सिर्फ बच्चे की तस्वीर और पते की जरूरत होती है.

Also Read